गले की खिचखिच और खराश से हैं परेशान तो ट्राई करें ये होम रेमे‍डीज, जल्द मिलेगा आराम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sore Throat Remedies: सर्दी अपना बोरियां बिस्‍तर समेट चुकी है और गर्मी शुरु हो गई है. अब दिन प्रतिदिन पारा बढ़ेगा. मौसम बदलने के साथ ही लोगों के हेल्‍थ में भी परिवर्तन देखने को मिलता है. बदलते मौसम में अक्‍सर लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. सुबह के समय में उन्‍हें सर्दी जुकाम, गले में खराश और खिचखिच जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है.

बात करें गले में खराश और खिचखिच की तो इनके कई वजह हो सकते हैं. कई बार ज़्यादा ठंडा पानी पीने से तो कई बार गले में इन्फेक्शन के चलते खराश की समस्या हो सकती है. ऐसे में इस समस्‍या से निजात दिलाने में कई घरेलू उपाय है. अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान है तो कुछ होमरेमे‍डीज को आजमा सकते हैं.

शहद है फायदेमंद

गले की खराश की समस्या दूर करने में शहद बेहद कारगर है. इसके लिए एक गिलास हल्‍का गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं. ऐसा करने से खराश की समस्‍या से राहत मिलेगी.

गर्म पानी से लें भाप

गले में खराश हो या फिर बहुत तेज खांसी आये तो गर्म पानी से भाप लेना बेहतरीन विकल्‍प होता है. ऐसा करने से बंद नाक और गला खुल जाता है. जिससे सांस लेने में दिक्‍कत नहीं होती है. साथ ही गले की खराश और खिचखिच से भी आराम मिलता है.

पिएं गुनगुना पानी

गले में खराश की समस्‍या से निजात पाने के लिए गुनगुना पानी पीना अच्‍छा होगा.  गुनगुना पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उसे पियें. नमक एंटीबैक्टीरियल होता है जो खराश की समस्या में आराम दिलाता है. खराश को दूर करने के लिए दिन में तीन से चार बार इस पानी से गरारे करना चाहिए.

करें लौंग का सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि गले की खराश को दूर करने में लौंग काफी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होता हैं जो गले की खराश को दूर करने में मदद करते हैं.

मसाला चाय

खिचखिच और खराश को दूर करने में मसाला चाय काफी असरदार माना जाता है. इसे पीने से गले को राहत मिलेगी. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मसाला चाय में लौंग, काली मिर्च और अदरक की मात्रा ज़्यादा हो.

अदरक का इस्तेमाल

गले की खराश और खांसी में अदरक का इस्तेमाल कारगर है. इसे कच्चा चबाने से आपको गले की खिचखिच से तुरंत आराम मिलेगा. अगर आप इसे कच्चा नहीं खा पाते हैं तो उसका लड्डू बनाकर खाएं.

ये भी पढ़ें :- Parenting Tips: कहीं आपका बच्चा डिप्रेशन का शिकार तो नहीं? इन लक्षणों से करें इसकी पहचान

 

Latest News

भयानक बुरा सपना.., भारतीय-अमेरिकी CEO ने एयर इंडिया की धज्जियां उड़ाई; कंपनी को देना पड़ा रिफंड

Indian-America: भारतीय-अमेरिकी सीईओ अनिप पटेल ने हाल ही में एयर इंडिया फ्लाइट से यात्रा की. उन्होंने अपनी इस यात्रा...

More Articles Like This