Walk in Winter: सर्दियों में वॉक करना सही या गलत, जानिए टहलने का सही समय

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Walk in Winter: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके के सर्दी की शुरुआत हो गई है. सर्दियों के समय में अमूमन लोगों को एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता है. कई बार ठंड की वजह से लोगों को वॉक करने में डर लगता है. ऐसे में ज्यादात्तर लोग सर्दी के समय में वॉक करना छोड़ देते हैं. सर्दियों के समय में वॉक करना कितना सही है और कितना गलत, आइए जानते हैं.

सर्दियों में टहलना कितना फादयेमंद

सर्दियों में वॉक करना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. लेकिन टहलते वक्त कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. जैसे कि सर्दियों में वॉक पर निकलने से पहले सिर से लेकर पैर तक अच्छी तरह ढक लें. ताकि आपको सर्दी ना लगे. सर्दियों में टलने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है. इसके साथ ही इससे शरीर गर्म हो जाता है. इससे दिल के मांसपेशियों को आराम मिलता है. सर्दियों वॉक करने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है. सर्दियों में टहलना शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और डायबिटीज को बैलेंस करने में मदद करता है.

सर्दियों में कब करना चाहिए वॉक? 

सर्दियों में वॉक करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप सुबह के समय वॉक करना चाहते हैं तो सुबह 8:30 से 9:30 के बीच कर लें. वैसे सर्दियों के सीजन में शाम के वक्त वॉक करना ज्यादा लाभदायक और सुरक्षित है. इस समय ठंड भी कम रहती है. शाम के वक्त 5 से 6 बजे के बीच वॉक करना ज्यादा लाभदायक रहेगा.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए वॉक

सर्दियों के समय में कुछ लोगों को वॉक नहीं करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो हॉर्ट के मरीज को सर्दियों में सुबह के समय नहीं वॉक करना चाहिए. इसके अलावा अस्थमा या निमोनिया के मरीजों को ठंड में टहलने से परहेज करना चाहिए. अगर आप वॉक करने जा भी रहे हैं तो पूरे कपड़े पहनें और ठंड से बचने पर खास ध्यान दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इससे संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This