आखिर क्या होती है हेयर डस्टिंग? जानिए बालों को मजबूत बनाने में कैसे करती है मदद

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

What is Hair Dusting: लाइफस्टाइल को लेकर सोशल मीडिया पर आए दिन कई नए ट्रेंड्स देखने को मिलते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक नया ट्रेंड वायरल हो रहा है. जो हेयर डस्टिंग का है. बताया जा रहा है कि हेयर डस्टिंग से बाल घने और लंबे होते हैं. कहा यह भी जा रहा है कि हेयर डस्टिंग से दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर होती है. इससे बाल पहले से ज्यादा मुलायम, हेल्दी और खूबसूरत नजर आते हैं. इन सब के बीच आपके मन में भी सवाल आ रहा होगा कि आखिर हेयर डस्टिंग क्या होती है. आइए आपको बताते हैं.

क्या होती है हेयर डस्टिंग

जैसा की आप जानते हैं कि जब किसी भी सामान की ऊपरी सतह की सफाई करते हैं उसको डस्टिंग के नाम से जाना जाता है. वहीं, ठीक इसके जैसे ही हेयर डस्टिंग का मतलब है कि बालों को ऊपर से काटना. हेयर डस्टिंग में सिर्फ दोमुंहे बाल हटाए जाते हैं. इससे बालों की लंबाई वैसी ही बनी रहती है, जैसा की पहले थी. वहीं, हेयर डस्टिंग से खुरदुरे स्प्लिट एंड्स हट जाते हैं और बाल मुलायम होते हैं. इससे डैमेज्ड बाल भी हट जाते हैं. इसको आप आसानी से समझ सकते हैं जैसे किसी कपड़े के ऊपरी सतह से रोएं हटाये जा रहे हों.

यह भी पढ़ें: Uric Acid Symptoms: बॉडी में दिखे ये लक्षण तो समझिए तेजी से बढ़ रहा है यूरिक एसिड, जानिए कैसे करें कंट्रोल?

जिन लोगों को शौक है उनके बाल लंबे हों उनके लिए ये तकनीक काफी मददगार है. इस तकनीक से डैमेज्ड बाल कम होते हैं और बार-बार सैलून के चक्कर लगाने की झंझट से भी छुटकारा मिल जाता है.

घर पर भी कर सकते हैं हेयर ड्रेसिंग

आम तौर पर किसी प्रकार के लोग हेयर डस्टिंग करा सकते हैं. हेयर डस्टिंग करने से बाल हेल्दी बनते हैं और उनमें चमक आने लगती है. वहीं, फ्रिजी बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. खुद से अगर आप हेयर डस्टिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप एक अच्छी क्वालिटी की कैंची खरीदें. वहीं, इसके साथ आपके पास कंघी, क्लिप, बाल बांधने के लिए रबड़, तौलिया और शीशा होना चाहिए.

सबसे पहले आप बालों को धोकर ब्लो ड्राई करें. इसके बाद बालों के बीच में मांग निकाल लें. अब आपको अपने बालों को सेक्शंस में बांटने हैं. इसके बाद क्लिप लगाएं और उंगलियों के बीच में नजर आ रहे दोमुंहे बालों को काटकर हटा दें. पूरे सिर पर ये प्रक्रिया करें. इस बात का ध्यान रखें कि आपको बालों को काटने के दौरान सावधानी बरतनी होगी.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है. किसी भी नुस्खे पर विचार करने से जानकारों की सलाह जरुर लें.)

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतें हुई अपडेट, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This