शरीर में हुई इस विटामिन की कमी तो हमेशा खराब रहेगा मूड, महसूस करेंगे तनाव!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Health News: आज के समय में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं, कि वह खुद के लिए समय तक नहीं निकाल पा रहे हैं. यही वजह है कि उनके चेहरे पर तनाव और मायूसी नजर आने लगती है. उम्र के बढ़ने के साथ यह परेशानी और बढ़ती जाती है. हालांकि, अगर अपने लिए समय निकाला जाए और खान पान पर विशेष ध्यान दिया जाए तो हम खुश रह सकते हैं. किसी भी व्यक्ति को खान पान का ध्यान जरुर रखना चाहिए.

खान पान अच्छा रहेगा तो हमेशा मूड अच्छा रहेगा. अगर मन खुश रहे तो पूरा दिन अच्छा व्यतीत होता है और तनाव कम रहता है. अगर कोई हमेशा तनाव और खराब मूड में रहेगा तो उसकी नींद नहीं पूरी होती है और कई बार यह मूड स्विंग का कारण बनती है. अगर शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल की कमी हो जाए तो हमेशा मूड खराब रहता है और मूड स्विंग्स होता है. जानिए किस विटामिन के कारण मूड हमेशा खराब रहता है.

शरीर को स्वस्थ्य रहने के लिए कुछ प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ये पोषक तत्व हमे खाने से ही मिलते हैं. खाना केवल स्वाद या भूख मिटाने के लिए नहीं बल्कि शरीर की जरूरतों को ध्यान में रखकर खाना चाहिए. अगर शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी होती है तो इससे हमारा संज्ञानात्मक कार्य काफी प्रभावित होता है. इस स्थिति में हमे शरीर और भोजन का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

इन विटामिन की कमी से मूड रहता है खराब

कुछ रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शरीर में विटामिन और खनिज की कमी के कारण हमारी मनोदशा पर प्रभाव पड़ता है. मूड स्विंग का मुख्य कारण विटामिन और पोषण की कमी हो सकता है. दरअसल, शरीर में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, और विटामिन ई की कमी होने से मूड स्विंग्स हो सकते हैं. इसके अलावा शरीर में मिनरल्स में कैल्शियम, क्रोमियम, आयरन, जिंक, सेलेनियम और मैग्नीशियम की कमी के कारण भी हमेशा मूड खराब रहता है. इसकी कमी के कारण कई बार शरीर मे अन्य बीमारियां भी अपना पांव पसारने लगती हैं.

कैसे करें विटामिन की पूर्ति

शरीर में इन विटामिन और मिनरल्स को पूरा करने के लिए अपनी डाइट को पोषक तत्वों के हिसाब से चेक करें. इस पर बल दें कि जो डाइट आप दिन भर में ले रहे हैं उसमें कितना नमक, चीनी और तेल है. इसी के साथ बाहर आप कितना खाना खा रहे हैं. इसके अनुसार अपनी डाइट को प्लान करें. खाने में दूध, डेयरी उत्पाद, फल सब्जियां, नट्स और सीड्स शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. इसके अलावा डाइट में साबुत मोटा अनाज ज्यादा शामिल करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This