World Hypertension Day 2024: सेहत पर हाइपरटेंशन का पड़ता है हानिकारक प्रभाव, अभी से बदल दें ये आदतें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World Hypertension Day 2024: दुनियाभर में हर साल 17 मई को वर्ल्‍ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. यह दिवस हाइपरटेंशन के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. वर्तमान समय में हाइपरटेंशन एक आम समस्‍या बन गई है. इसके मरीज काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. हाईपरटेंशन यानि हाई बीपी को साइलेंट किलर की कहा जाता है. ब्लड प्रेशर हाई होने से हर साल लाखों लोग दिल का दौरा और स्ट्रोक से अपनी जान गंवा देते हैं.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में हाई बीपी से करीब 1 अरब लोग पीड़ित हैं. हाई बीपी से हार्ट की बीमारी, स्ट्रोक और किडनी संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हाइपरटेंशन की समस्‍या तनावपूर्ण और अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के कारण सबसे ज्‍यादा होती है. आज के इस खबर में हम जानेंगें कि हमें इस समस्‍या से बचने के लिए किन आदतों को बदल देना चाहिए.

हाई बीपी का मरीज बना सकती हैं ये आदतें

एक्‍सरसाइज की कमी

हमें स्‍वस्‍थ रहने के लिए एक्‍सरसाइज करनी चाहिए. अगर किसी भी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं किया जाए तो ब्लड प्रेशर हाई होने के चांस ज्‍यादा रहता है. व्‍यायाम न करने से वजन बढ़ता है जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है. जो लोग किसी तरह का एक्‍सरसाइज नहीं करते हैं उनकी हार्ट बीट भी ज्यादा होती है.

ज्यादा नमक का सेवन

यदि आप नमक का सेवन ज्‍यादा करते हैं तो इस आदत को तुरंत सुधारें. डब्ल्यूएचओ कई बार नमक को लेकर चेतावनी दे चुका है. दुनियाभर में हाई सोडियम जो नमक से मिलता है उसका सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. इसलिए पैकेट बंद और बाहर का खाना बंद कर दें. नमक का सेवन जितना हो सके कम करें.

तनाव

आज के समय में ज्‍यादातर लोग तनाव से ग्रसित है. कुछ लोगों को छोटी-छोटी बातों का भी टेंशन लेने लगते हैं. बता दें कि ये आदत हाई बीपी का मरीज बना सकती है. इसलिए हमेशा कूल रहने की कोशिश करें. स्‍ट्रेस से गुस्सा बढ़ता है और बीपी एकदम से हाई होने लगता है.

स्मोकिंग और ड्रिंक

आज के समय में ज्यादातर युवा टेंशन को दूर करने के लिए स्मोकिंग और डिंक करने लगे हैं.  ऑफिस जाने वाले लोग वीकेंड पर आराम के लिए शराब का सहारा लेने लगे हैं, लेकिन ये आदत सेहत के लिए घातक है. इससे कुछ पल के लिए इंजॉय कर पाएंगे लेकिन ये आपकी जान को खतरे में डाल सकते हैं. इसलिए तंबाकू, धूम्रपान और शराब से दूरी बनाएं. इससे हाई बीपी और हार्ट अटैक का खतरा और भी ज्‍यादा होता है.

मोटापा

बहुत ज्‍यादा वजन वाले लोग हाइपरटेंशन के मरीज बन सकते हैं. ज्यादा वजन की वजह से किडनी और शरीर के दूसरे अंगों की रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन होने लगता है. ये बदलाव अक्सर बीपी हाई होने के वजह से ही होता है. इसलिए अपने मोटापे को नियंत्रित करें. ओवर वेट से हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ता है. ये सारी चीजें मिलकर दिल की बी‍मारी को जन्‍म देती हैं.

ये भी पढ़ें :- Stock Market: लाल निशान पर शेयर बाजार की शुरुआत, जानें कितने अंक फिसले सेंसेक्स-निफ्टी

 

Latest News

Iran New President: ईरान के नए राष्ट्रपति पेजेशकियान का भारत के प्रति कैसा रहेगा रुख? जानिए

Iran New President: ईरान को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है. हेलिकॉप्‍टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत...

More Articles Like This