Yoga Tips: झड़ते बालों से हैं परेशान, तो प्रतिदिन इन योगासनों का करें अभ्यास, अच्छी होगी ग्रोथ

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga Tips: पहले उम्र के बढ़ने के साथ बालों से संबंधी समस्याएं शुरु होती थीं, लेकिन अब कम उम्र में ही बाल रूखे, बेजान, लंबाई न बढ़ना, बहुत ज्‍यादा बाल झड़ना व गंजेपन की शिकायत जैसी समस्‍याएं होने लगी हैं. असमय झड़ रहे बालों के कई वजह हो सकते हैं. सामान्य रूप से आहार में पौष्टिकता की कमी बालों की सेहत के बिगड़ने का कारण होती है. विटामिन सी की कमी, हार्मोनल परिवर्तन, तनाव, धूप और प्रदूषण के चलते भी बाल झड़ने लगते हैं और ग्रोथ रुक जाती है. आप भी अगर असमय झड़ रहे बालों से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताएंगे जानकारी देंगे, जो आपके बालों की अच्छी ग्रोथ और उनको झड़ने से रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं. चलिए जानते है उन योगासनों के बारे में…

बालायाम (Balayam)

इस योगासन को करने के लिए आपको अपने एक हाथ के नाखून से दूसरे हाथ के नाखूनों रगड़ना होता है, इससे नाखूनों की मालिश होती है, जो बालों के स्वास्थ्य को सुधारने में एक सहायक योग प्रक्रिया है.

उत्तानासन (Uttanasana)

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले आपको पैरों को हिलाते हुए आगे की ओर झुकना होता है, जिससे सिर की ओर से रक्त प्रवाह बढ़ता है और बालों को मिलने वाले पोषण में सुधार होता है.

सर्वांगासन (Sarvangasana)

इस योगासन को करने के लिए आपको अपने पूरे शरीर को सीधा ऊपर की ओर उठाना होता है, जिससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों को पोषण मिलता है.

ये भी पढ़े: IRCTC Tour Package 2024: आईआरसीटीसी के साथ करें माता वैष्णो देवी के दर्शन, सिर्फ इतने रुपये है किराया

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This