Yoga Tips: खाने के बाद करें ये योगासन, फटाफट होगा डाइजेशन, जानिए करने का तरीका

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga For Digestion: योग शरीरिक और मानसिक सेहत के लिए फायदेमंद होता है. कई तरह के बीमारियों से बचाव और उपचार में योग असरदार है. यह हमारे शरीर को लचीला बनाने, मांसपेशियों की मजबूती और अतिरिक्त वसा को घटाने में मददगार है, इसलिए योग का नियमित अभ्यास करने की सलाह दी जाती है. सर्दियों का दौर चल रहा है. इस मौमस में लोग तली-भुनी चीजों का सेवन ज्‍यादा करते हैं. इन चीजों के अधिक सेवन से अपच, दर्द और पेट फूलने जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

हेल्‍थ विशेषज्ञ की मानें तो रात के भोजन के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए. खाने और सोने के बीच कम से कम तीन घंटे का अंतराल हो, जिसमें पैदल चल सकें या योग कर सकें. इसलिए आज की खबर में हम कुछ योगासनों के बारे में बताया जा रहा है, जिसका अभ्यास खाने के बाद करना चाहिए.  इससे भोजन तुरंत पच जाता है और पेट संबंधी कोई समस्‍या भी नहीं होती हैं. तो आइए इन योगासनों के बारें में जानते हैं.

वज्रासन

रात को खाने के बाद वज्रासन का अभ्यास फायदेमंद माना जाता है. यह पाचन के लिए सबसे फायदेमंद योगासनों में से एक है. इसके अभ्यास से ऊपरी शरीर और पेट को स्ट्रेच करने में मदद मिलती है. भोजन के बाद इस योगासन का अभ्‍यास बेहद फायदेमंद होता है.

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले फर्श पर घुटने के बल बैठ जाइए. पीछे की ओर पैर के अंगूठे को एक दूसरे से क्रॉस कर लीजिए. धीरे-धीरे शरीर को नीचे ले जाते हुए हिप्स एडियों पर टिका लें. जांघों को काफ मसल्स पर टिकाइए. अब दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर सिर एकदम सीधा रखें और सामने की ओर देखिए. सांसों की गति को केंद्रित रखते हुए अपनी आंखें बंद करिए. सांसों की गति ऊपर और नीचे समान होनी चाहिए. इस योग को कम से कम पांच मिनट करें.

गोमुखासन

यह योगासन रीढ़ और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव लाने में मददगार है. गोमुखासन से पाचन में मदद मिलती है. खाने के बाद इस योगासन के अभ्यास से पेट का इलाज होता है. पाचन क्रिया को सही बनाने के लिए नियमित रूप से इस योग का अभ्यास किया जा सकता है.

इस आसन को करने के लिए बाएं पैर को मोड़कर टखने को बाएं कूल्हे के पास रखें. अब दाहिने पैर को बाएं पैर पर इस तरह रखें कि दोनों घुटने आपस में स्पर्श करें. इसके बाद हाथों को पीछे की ओर ले जाते हुए दाएं हाथ से बाएं हाथ को पकड़ लें. रीढ़ को सीधा रखते हुए लगभग 1 मिनट तक गहरी सांसें लें. धीरे धीरे सामान्‍य अवस्‍था में आ जाएं.

धनुरासन 

यह योगासन पाचन अंगों के कार्य को बढ़ाने में मदद करता है. इस आसन के अभ्यास से पाचन बेहतर होता है. इस योगासन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और पैरों को मोड़ते हुए छूने का प्रयास करें. हाथों से टखनों को पकड़ें. टखनों को पीछे की तरफ रखते हुए कंधों को खिंचाव दें.

ये भी पढ़ें :- Ram Mandir: सूट बूट में दिखेंगे खाकी वर्दी वाले, प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए तैयार की गई खास ड्रेस

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This