Yoga Tips: बेड़ौल कमर को शेप में लाने के लिए नियमित करें ये योगासन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga Tips: योग मानसिक और शारी‍रिक सेहत के लिए बेहद कारगर है. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, नियमित योगासन, शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही मन को शांत रखने, चिंता और तनाव जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करने में सहायक है. योग को दिनचर्या में शामिल करके शरीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है. नियमित योग के अभ्‍यास से शरीर को स्वस्थ और सुडौल रखने में मदद मिलता है. आजकल की गड़बड़ लाइफस्‍टाइल की वजह से लोगों में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं.

अधिकतर लोग शारीरिक परेशानियों से ग्रसित रहते हैं. वहीं आज के समय में सबसे बड़ी समस्या वजन बढ़ना है. इसका सीधा असर आपकी कमर और पेट पर देखने को मिलता है. पेट बाहर आ जाता है और कमर चौड़ी हो जाती है. अगर आप पेट और कमर की चर्बी से परेशान हैं तो इसे शेप में लाने के लिए योग की मदद ले सकते हैं. योगासन का नियमित अभ्‍यास आपके कमर को शेप में लाने में काफी प्रभावी साबित होंगे.

भेकासन

भेकासन कमर की चर्बी को कम करने में मददगार है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले  फर्श पर पेट के बल लेट जाएं. धीरे-धीरे अपने सिर को ऊपर की तरफ उठाएं. शरीर के ऊपरी धड़ का भार अपनी कलाईयों पर रखते हुए अपने दाएं घुटने को धीरे-धीरे मोड़ें. अब दोनों हाथों से अपने बाएं पैर को धीरे-धीरे मोड़ते हुए पैर के पंजों को पकड़े. सीने को ऊपर उठाते हुए इस अवस्था में कुछ देर रहें. अब धीरे-धीरे शरीर को ढीला छोड़ते हुए पहली वाली अवस्था में आ जाएं.

मालासन

मालासन को करने के लिए मलत्याग करने की अवस्था में बैठ जाएं. फिर नमस्कार की मुद्रा बनातें हुए दोनों हाथों की कोहनियों को घुटनों से लगायें. इसी मुद्रा में रहते हुए सांस अंदर खींचें और बाहर छोड़ें. कुछ देर ऐसे ही रहे, फिर पूर्व की स्थिति में आ जाएं.

उत्तानपादासान 

इस योग को करने के लिए सबसे पहले मैट पर सीधे लेट जाएं. सांस भरते हुए दोनों पैरों को 30 डिग्री पर उठाएं. 20 से 30 सेकेंड तक सांस रोककर इस मुद्रा में रहें. इसके बाद फिर सांस को छोड़ते हुए दोनों पैरों को 45 डिग्री तक उठाएं.  कुछ देर इसी स्थिति में रहें. इसके बाद 60 और 90 डिग्री का भी अभ्यास करें. फिर श्‍वास को छोड़ते हुए वापस आएं. कम से कम तीन बार इसका आभ्यास करें.

चक्रासन

चक्रासन को करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद अपने दोनों हाथों और पैरो को एक सीध में रखें. अब अपने पैरों के घुटनों को मोड़ते हुए दोनों हाथों को पीछे की तरफ ले जाएं. दोनों पैरों पर वजन डालते हुए कूल्हों को ऊपर की तरफ उठा लें. इसके बाद दोनों हाथों पर भी अपना वजन डालते हुए कंधों को ऊपर उठाएं. ध्‍यान रहे जमीन से शरीर को उठाते समय आपका हाथ और पैर पूरी सीध में हो.

ये भी पढ़ें :- पैरों में काला धागा बांधने के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना हमेशा रहेंगे परेशान

 

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This