Hair Care Tips: बालों के झड़ने से मिल जाएगी निजात, बस लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hair Care Tips: आज के समय में सबसे ज्यादा समस्या बालों को लेकर है. आज लगभग हर शख्स झड़ते बालों से परेशान हैं. कम उम्र में ही लोग बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. इस कारण कम उम्र में ही लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह की ट्रीटमेंट करते हैं, जिससे उनको कोई खास लाभ नहीं होता है.

अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो संभव है कि इसके पीछे आप खुद ज़िम्मेदार हों. अगर आप कुछ गलतियों को करते हैं, तो संभव है कि आप बाल झड़ने की समस्या से जूझें. आइए जानते हैं किन वजहों और आदतों के कारण बाल झड़ते हैं.

  1. हीट टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल: अक्सर हम देखते हैं कि हम हीट टूल का काफी इस्तेमाल करते हैं. जो हमारे बालों के लिए हानिकारक हो सकती है. कभी-कभार कर्लिंग या स्ट्रेटनिंग करना ठीक है, लेकिन इन हॉट टूल का इस्तेमाल भी बहुत ज़्यादा मन कर रहा है तभी करें. अगर बार बार हीट टूल्स का प्रयोग करते हैं तो इससे बाल जड़ से कमजोर होते हैं. अगर आप भी हीट टूल्स का प्रयोग करते हैं तो उपयोग के दौरान हीट प्रोटेक्टेंट का उपयोग अवश्य करें!
  2. गीले बालों के साथ ना सोएं: इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि बालों को धोने के बाद तुरंत सोना नहीं चाहिए. बता दें कि गीले बाल बहुत ज़्यादा नाजुक होते हैं, ऐसे में अगर आप सोने जाते हैं तो तकिये के फ्रिक्शन से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. वहीं, देर तक बालों में नमी होने के कारण बैक्टीरिया पनप सकते हैं जो आपके बालों को कमजोर बनाते हैं.
  3. ब्लीच करने से बचें: आज के समय में बालों को हाईलाइट करने का फैशन है. इसके लिए ब्लीच का सहारा लेना होता है, लेकिन ब्लीचिंग से बालों को काफी नुकसान होता है. अगर आपको भी बालों को ब्लीचिंग कराना अच्छा लगता है तो थोड़ा संभलिए. बालों को बेल्च करना अच्छा लगता है, तो इसे एकदम से बंद न करें लेकिन इसका बहुत ज़्यादा इस्तेमल भी न करें. कोशिश करें इसका प्रयोग अपने बालों पर कम से कम करें. आप अपने बालों को कलर करते हैं तो किसी अच्छे और बेहतर स्टाइलिस्ट के पास ही जाएं
  4. हेयर स्टाइलिंग: हेयर स्टाइलिंग भी बालों के झड़ने का मुख्य कारण हो सकता है. टाइट हेयर स्टाइलिंग से हेयरलाइन पर स्ट्रेस आता है जिसके कारण ट्रैक्शन एलोपेसिया या हेयरलाइन पतला हो सकता है. इसलिए अपने बालों को लूज रखने की कोशिश करें.
  5. गर्म पानी का प्रयोग ना करें: बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का प्रयोग ना करें. गर्म पानी बालों के क्यूटिकल्स को कमजोर बनाता है और यह सिर की स्किन के लिए हानिकारक होता है. गर्म पानी के कारण सिर पर सूजन और जलन हो सकती है.

यह भी पढ़ें:

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This