Travel Destinations: आप भी हैं घूमने के शौकीन? अक्‍टूबर में इन जगहों को करें एक्‍सप्‍लोर

Must Read

Famous Travel Destinations: दुनिया में ज्‍यादातर लोग घूमने के शौकीन होते है, शायद ही कोई हो जिसे घूमना न पसंद  हो. घूमने-फिरने के शौकीन लोग अलग-अलग जगहों पर जाना पसंद करते है. लेकिन गर्मियों में ट्रैवल करना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में ज्यादातर लोग ठंडे मौसम में ट्रैवल का प्‍लान करते है. फिलहाल अक्‍टूबर का महीना चल रहा है और अक्टूबर में सर्दियां भी दस्तक देने लगती हैं. हल्की धूप और ठंड के बीच में घूमने का मजा और बढ़ जाता है.

ऐसे में अक्‍टूबर में देश की कुछ शानदार लोकेशन्स को एक्सप्लोर करके आप अपनी ट्रिप को फुल एन्जॉय कर सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं अक्टूबर महीने में घूमने की कुछ शानदार जगहों के बारे में, जहां एक्‍सप्‍लोर कर आप अपने सफर को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं.

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में मौजूद बीर बिलिंग ट्रैवल के लिए बेस्‍ट जगह है. जो लोग पैराग्लाइडिंग पसंद करते है उनके लिए यहां का सफर बेस्‍ट हो सकता है. अक्टूबर में यहां वर्ल्ड पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है. इसके अलावा आप बीर बिलिंग में ट्रेकिंग भी एन्जॉय कर सकते हैं. यहां आपको तिब्बती समुदाय की भी झलक देखने को मिलेगी. इस जगहों को आध्यात्मिक अध्ययन के लिए भी काफी अहम माना जाता है.

ताजमहल, उत्तर प्रदेश
उत्‍तर प्रदेश में स्थित प्‍यार का प्र‍तीक ताजमहल का दीदार आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं. लेकिन गर्मी के महीने में ताजमहल परिसर के तपते हुए पत्थर और चिलचिलाती धूप आपकी ट्रिप को बर्बाद कर सकते हैं. ऐसे में अक्टूबर में ताजमहल देखना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. वहीं ताज के दीदार के अलावा आप यहां आगरा के किले, मेहताब बाग, जामा मस्जिद और अकबर के मकबरे का भी रुख कर सकते हैं.  

ऋषिकेश, उत्तराखंड
भारत के योगा कैपिटल के नाम से फेमस ऋषिकेश को भी अक्टूबर में एक्सप्लोर किया जा सकता है. वहीं यहा आप कई प्राचीन मंदिरों के भी दर्शन कर सकते हैं. एडवेंचर लवर्स के लिए भी ऋषिकेश की सैर बेस्ट ऑप्‍शन है. यहां आप वाइटवॉटर राफ्टिंग से लेकर बंजी जंपिंग, माउंटेन बाइकिंग और गंगा नदी के किनारे कैपिंग ट्राई करके अपनी ट्रिप को शानदार  बना सकते हैं.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड
उत्‍तराखंड में मौजूद जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क नेचर लवर्स के लिए बेस्‍ट हो सकता है. यहां आप रॉयल बंगाल टाइगर का दीदार बिल्कुल नजदीक से कर सकते हैं. आप यहां 520 वर्ग में फैले इस नेशनल पार्क में आप कॉर्बेट झरना, जंगल सफारी और रिवर राफ्टिंग जैसी एक्टिविटीज का मजा ले सकते है. इन जगहों का एक्‍सप्‍लोर कर आप अपनी ट्रिप को अमेंजिंग बना सकते है.

ये भी पढ़ें :- Best Time To Eat Fruits: इस समय रोजाना करें फल का सेवन, मिलेगा दोगुना लाभ

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This