सर्दियों में ठंडा या गर्म, कैसे पानी का सेवन रहेगा फायदेमंद; जानिए ये प्रमुख बातें

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Winter Water Drinking Tips: देश के उत्तर भारत क्षेत्र में सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है. उत्तर भारत में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. ठंड के मौसम के आने के साथ ही देखा जाता है कि पानी का सेवन हम काफी कम कर देते हैं. दरअसल, प्यास ना लगने के कारण लोग पानी नहीं पीते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

आपने ठंड के दिनों में लोगों को गर्म पानी पीते देखा होगा. कई लोग सामान्य पानी का ही सेवन ठंड के दिनों में भी करते हैं. आज आपको इस ऑर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि ठंड में कैसे पानी का सेवन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सही होता है. ठंड के मौसम में लोगों को गर्म पानी पीना चाहिए और ठंडे पानी को अवॉइड करना चाहिए. आइए आपको बताते हैंं इससे जरुरी फैक्ट्स.

ठंडा या गर्म पानी, कौन से पानी का करें सेवन
रिपोर्ट्स की मानें तो सर्दियों में ठंडा या ताजा पानी पीने से कोई नुकसान नहीं होता है. इस बात की कोई प्रामाणिकता नहीं है कि ठंडे या ताजा पानी के प्रयोग से किसी की तबीयत खराब हो. अगर आप सर्दी-जुकाम से पीड़ित हैं तो ठंडे पानी का प्रयोग ना करें. सर्दियों में किसी भी व्यक्ति को भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए, ताकि डिहाइड्रेशन का खतरा न रहे. इन सब के बीच अगर आपको ताजा पानी पीने से किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो आपको चिकित्सक से जरुर मिलना चाहिए.

इन बातों का रखें ध्यान
कई बार देखा जाता है कि ठंड के मौसम में लोग गर्म पानी का सेवन करते हैं. ऐसे में ये शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. कुल मिलाकर सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है. हालांकि ताजा पानी पीने से किसी प्रकार की कोई समस्या शरीर में नहीं होती है. अगर आपके मन में भी इस बात का डर है कि सर्दी में केवल गुनगुना पानी पीएं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. इस बात का विशेष ध्यान दें की ठंड के दिनों में फ्रिज में रखा पानी ना पीएं. ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Yoga For Fitness: बॉडी को एक्टिव रखने के लिए करें ये योगासन, स्‍टेमिना और इम्‍यूनिटी होगी मजबूत

Latest News

टेलर स्विफ्ट के बाद अब Kamala Harris को मिला ओपरा विन्फ्रे का समर्थन

US Polls: अमेरिका में 05 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव को होने है. हॉलीवुड सेलिब्रिटी अपने पसंदीदा...

More Articles Like This