Oats Upma: सुबह की शुरुआत हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के साथ, नाश्‍ते में बनाएं पौष्टिक तत्वों से भरपूर ओट्स उपमा

Must Read

Oats Upma Recipe: मॉर्निंग टाइम में ज्‍यादातर लोग दूध में ओट्स पकाकर या फिर नमकीन ओट्स खाकर घर से काम के लिए जाते हैं. अगर आप ओट्स से कुछ अलग रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो आप सुबह के नाश्ते में ओट्स उपमा बनाकर खा सकते हैं.

वैसे तो उपमा सूजी से बनाई जाती है, लेकिन इस बार ओट्स उपमा खाकर देखें. ओट्स कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं. इसमें फाइबर की मात्रा भी ज्‍यादा होता है, जो वजन कंट्रोल करने में मददगार है. आप ओट्स उपमा बनाने के लिए कई तरह की पसंदीदा सब्जियों को डालकर सकते हैं. तो फिर देर किस बात की, चलिए जानते हैं ओट्स उपमा (Oats Upma Recipe) बनाने के लिए आसान रेसिपी.

Oats Upma की सामग्री

ओट्स- एक कप
उरद की दाल- 1 चम्मच
राई- आधा चम्मच
साबुत जीरा- आधा छोटा चम्मच
करी पत्ता- 4-5
अदरक- एक टुकड़ा कटा हुआ
हरी मिर्च- 2 कटी हुई
प्याज- 1 कटा हुआ
गाजर- 1 कटी हुई
बीन्स- 4-5 कटी हुई
शिमला मिर्च- 1 कटी हुई
मटर- 2 बड़ा चम्मच
तेल- 1 बड़ा चम्मच
हल्दी पाउडर- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
नमक स्वादानुसार
धनिया पत्ती- बारीक कटी हुई
नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच
पानी- आवश्‍यकतानुसार

Oats Upma बनाने की विधि

पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर ओट्स उपमा बनाने के लिए आप रोल्ड या फिर इंस्टेंट ओट्स ले सकते हैं. सबसे पहले रोल्ड ओट्स को पैन में डालकर 1-2 मिनट तक के लिए भूनें. इंस्टेंट ओट्स को डायरेक्ट इस्‍तेमाल किया जा सकता है. एक पैन को गैस चूल्हे पर मीडियम फ्लेम पर रखें और उसमें तेल डालें. अब इसमें राई, उड़द की दाल, करी पत्ता और जीरा डालकर कुछ सेकेंड भूनें.

इसके बाद इसमें कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ अदरक और प्याज डालें. गोल्डन ब्राउन होने तक सभी को भूनें. फिर सभी कटी हुई सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, बीन्स, गाजर, मटर डालकर एक से दो मिनट पका लें. अब इसमें नमक, हल्दी और मिर्च पाउडर भी डाल दें. एक मिनट के बाद इसमें अपने अंदाज से पानी डालें और पकने दें. जब पानी उबलने लगे तो इसमें ओट्स डाल दें.

पूरा पानी सूख जाने तक इसे पका लें. अब नींबू का रस, कटी हुई धनिया की पत्ती डालकर मिलाएं. इस तरह तैयार है आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट ओट्स उपमा. आप चाहें तो इसे बच्चों को लंच बॉक्स में भी दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Poha Cutlet Recipe: ब्रेकफास्‍ट का मजा दोगुना कर देगा पोहा कटलेट, जरूर करें ट्राई  

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This