Ram Laddoo : घर पर बनाएं दिल्‍ली का स्‍ट्रीट फूड राम लड्डू, एक बार खाएंगे तो बार-बार बनाएंगे

Must Read

Ram Laddoo: राम लड्डू का नाम सुनते ही ऐसा लगता है कि ये कोई मिठाई है. लेकिन आपको बता दें कि यह चटपटे स्‍वाद वाला होता है. दिल्ली की गलियों में मिलने वाले स्ट्रीट फूड में राम लड्डू चाट काफी फेमस है. मूंग दाल से बना राम लड्डू धनिया-पुदीने की चटनी और मूली के लच्छों के बिना अधूरा है. इसका चटपटा स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको अपना दीवाना बना देता है. राम लड्डू (Ram Laddoo) जितना टेस्टी होते हैं, उतने ही फायदेमंद भी होते हैं. दरअसल, मूंग दाल और मूली दोनों ही पेट के लिए अच्‍छा माने जाते हैं. इसलिए इसे बहुत हेल्दी स्ट्रीट फूड माना जाता है. यदि आप इसको घर पर बनाना चाहते हैं हमारी बताई रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं.

सामग्री

मूंग दाल- 1 कप
चने की दाल- 1/2 कप
बारीक कटा हरा धनिया- 3-4 टेबल स्पून
बारीक कटी अदरक- 1 इंच
बारीक कटी हरी मिर्च- 3
तलने के लिए तेल
नमक- स्वादानुसार

गार्निश करने के लिए

कद्दूकस मूली- 2-3
धनिया चटनी- 1-2 कटोरी

राम लड्डू बनाने का आसान तरीका

स्ट्रीट फूड राम लड्डू बनाना बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल और चने की दाल को लेकर रातभर भिगोकर रख दें, इसके बाद सुबह पानी फेंक दें. अब दाल को ब्लेंडर में डालकर दरदरा पीसें. अब पिसी हुई दाल को एक बर्तन में निकालें और नमक डाल कर अच्छी तरह खूब फेंटे. इसमें लाल मिर्च, हरी मिर्च, धनिया और हींग डालकर अच्छे से मिलाएं. बता दें कि इसका टेक्सचर दहीबड़े के बड़े जैसा ही रहेगा.

इसके बाद गैस पर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाही रखें. कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें. जब तेल अच्‍छे से गरम हो जाए तो तैयार रखी सामग्री से थोड़ा-थोड़ा मिक्सचर हाथ में लेकर गोल आकर दें. अब इसको गर्म तेल में डालें. सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें. इसके बाद निकाल लें. इसी तरह से पूरी सामग्री का राम लड्डू बना लें. अब आप ऊपर से कसी हुई मूली और धनिया की चटनी डालकर सभी को सर्व करें.

ये भी पढ़ें :- Paneer Toast Recipe: प्रोटीन रिच पनीर टोस्‍ट से करें दिन की शुरुआत, दीवाना बना देगा इसका स्‍वाद

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This