इस दिन किसानों के खाते में आएगी ‘सम्मान निधि’ की 18वीं किस्त; जानिए अपडेट

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Kisan Samman Nidhi: देश के किसानों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. देश के किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ लागू की हुई है. इस योजना का फायदा देश के करीब 9 करोड़ किसानों को मिलता है. इसके तहत हर किसान की मदद के लिए सलाना 6000 रुपये के धनराशि उसके खाते में जमा की जाती है.

किसानों को इस धनराशि की 18वीं किस्त का इंतजार है, जो अब समाप्त होने जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 05 अक्टूबर को यह धनराशि उनके खाते में स्थानांतरित की जानी है. सबसे खास बात है कि इसी दिन हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने को हैं. हरियाणा में करीब 15 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिलता है.

कब जारी होगी राशि

पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर मिली जानकारी के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर 2024 को इस योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे. इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार ही उठाती है. हालांकि, अभी इस बात को लेकर कोई खास जानकारी नहीं सामने आई है कि हरियाणा के किसानों को उस दिन यह पैसा दिया जाएगा या नहीं. आम तौर पर योजना का पैसा सभी लाभार्थियों के खाते में एक साथ एक ही तारीख को सीधा आता है.

योजना का उद्देश्य किसानों की मदद

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य है किसानों की मदद करना. हर साल किसानों को 6000 रुपयों की मदद की जाती है. किसानों को समय-समय पर 2,000-2,000 रुपए मिलते रहते हैं. इन पैसों से किसानों को बुवाई के समय खाद और बीज खरीदने के अहम काम में मदद मिलती है.

डिजिटली होता है पूरा काम

पीएम किसान योजना का पूरा काम डिजिटल माध्यम से किया जाता है. इसकी व्यवस्था सीधे सरकार और किसानों के बीच की लेनदेन है और दोनों के बीच में कोई मिडलमैन नहीं है. इससे सरकार को फंड का लीकेज रोकने में मदद मिलती है और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलती है.

इस साल जुलाई के महीने में किसान सम्मान योजान के तहत दी जाने वाली 17वीं किस्त जारी की गई थी. तब केंद्र सरकार ने योजना के लाभार्थियों के लिए करीब 20,000 करोड़ रुपए जारी किए थे, जिसका फायदा 9.26 करोड़ किसानों को मिला था. केंद्र सरकार ने इस योजना को साल 2019 में लॉन्च किया था.

Latest News

स्वच्छ ऊर्जा के लिए साथ आए अदानी ग्रुप और गूगल, भारत में इन चीजों में मिलेगी मदद

Partnership between Adani Group and Google: गुरुवार को अदानी ग्रुप और गूगल ने एक सहयोग का ऐलान किया है....

More Articles Like This