महज 1 घंट में तय कर पाएंगे ग्वालियर से ताज नगरी की दूरी, इस एक्सप्रेसवे का हो रहा निर्माण

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Agra Gwalior Expressway: आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. जानकारी के अनुसार जल्द ही आगरा से ग्‍वालियर तक नए एक्सप्रेस का निर्माण किया जाना है. इसके बाद ग्वालियर से आगरा के बीच की दूरी कम हो जाएगी. इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद महज घंटे भर में दोनों शहरों के बीच की यात्रा की जा सकेगी. पहले इस यात्रा को पूरा करने में 3 घंटे से अधिक का वक्त लगता था.

दरअसल, ग्‍वालियर का किला देश और दुनिया में मशहूर है, इसे देखने के लिए देश भर से तमाम सैलानी प्रतिदिन आते हैं. अगर ये एक्सप्रेसवे बन जाता है तो दोनों शहरों के बीच की दूरी भी कम हो जाएगी. इस एक्सप्रेसवे को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने रविवार को ट्वीट कर जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन का PM Modi ने किया उद्घाटन, बोले- मोदी की गारंटी पहले से जानते हैं सूरतवासी

टाइम घटाने पर सरकार का जोर

जानकारी दें कि देश के प्रमुख शहरों के बीच रोड कनेक्टिविटी को लेकर सरकार लगातार प्रयास कर रही है. बड़े शहरों के बीच ट्रैवल टाइम घटाने के लिए सरकार चारों तरफ एक्‍सप्रेसवे का निर्माण करा रही है. इसी को देखते हुए आगरा से ग्‍वालियर के बीच भी एक नया एक्‍सप्रेसवे बनाने की योजना चल रही है.

इस बाबत राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने ट्वीट कर लिखा, “दोनों शहरों के बीच एक्‍सप्रेसवे का निर्माण जल्‍द शुरू होगा और इसे त्‍वरित गति से बनाकर तैयार करने की योजना है. इसके लिए NHAI ने निविदा भी जारी कर दी है, जिसे 3 भाग में तैयार किया जाना है. 30 जनवरी, 2024 तक इसे बनाने वाली कंपनी का नाम भी फाइनल कर लिया जाएगा. इस पर करीब 2,500 करोड़ का खर्चा आने का अनुमान है.”

एक्सप्रेसवे की होगी ये खासियत

बता दें कि आगरा-ग्‍वालियर एक्‍सप्रेसवे करीब 87 किलोमीटर लंबा होगा. इस एक्सप्रेवे के निर्माण के बाद से दोनों शहरों के बीच ट्रैवल टाइम 1 घंटे से भी कम रह जाएगा. वर्तमान में आगरा से ग्‍वालियर जाने के लिए करीब 121 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. यात्रा को पूरा करने में कुल 3 से 4 घंटे का समय लग जाता है. बता दें कि आगरा-ग्‍वालियर हाईवे पर काफी ट्रैफिक होने की वजह से गाडि़यों की औसत गति 40 किलोमीटर तक ही रह पाती है. एक्‍सप्रेसवे के बन जाने के बाद से वाहन 120 किलोमीटर की स्‍पीड दौड़ पाएंगे. जिससे ट्रैवल टाइम 1 घंटे से भी कम रह जाएगा.

दिल्ली जाना भी हो जाएहा आसान

आगरा-ग्‍वालियर एक्‍सप्रेसवे के बनने से केवल दो शहरों के बीच की दूरी ही नहीं कम होगी, बल्कि दिल्‍ली से ग्‍वालियर जाना भी आसान हो जाएगा. वर्तमान की बात करें तो दिल्‍ली से ग्‍वालियर के लिए 360 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, जिसमें 6 से 7 घंटे का समय लगता है. आगरा दिल्ली एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद से दिल्ली और ग्वालियर के बीच की दूरी 3 से 4 घंटे ही रह जाएगी.

चंबल पर बनाया जाएगा बड़ा पुल

उल्लेखनीय है कि सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कुछ समय पहले कहा था कि ग्‍वालियर और आगरा के बीच तेज कनेक्टिविटी के लिए एक्‍सप्रेसवे का निर्माण लखनऊ-आगरा एक्‍सप्रेसवे की तर्ज पर किया जाएगा. इस एक्सप्रेसवे के लिए चंबल नदी पर लंबा पुल बनेगा. ये एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा. इसके तैयार होने के बाद ग्‍वालियर और आगरा आना जाना तो आसान हो ही जाएगा साथ में झांसी, भिंड, शिवपुरी, मोरैना और दतिया जिले के लोगों की आवाजाही भी आसान हो जाएगी. इस रास्ते के माध्यम से राजस्‍थान के कोटा जिले तक जाना भी काफी आसान हो जाएगा.

Latest News

भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में जल्द नए कलेवर में दिखाई-सुनाई देगा लाइट एंड साउंड शो

Varanasi News: सारनाथ भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो अब नए कलेवर में दिखाई और...

More Articles Like This