Weather Forecast: दिल्ली-नोएडा को नहीं मिलेगी प्रदूषण से मुक्ति, यूपी-बिहार में पारा गिरने से बढ़ेगी ठंड

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

All India Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में धूंध के साथ मौसम शुष्क बना हुआ है. उत्तर प्रदेश, बिहार समेत मैदानी इलाकों में पारा तेजी से गिर रहा है, जिसके चलते रात के दौरान हल्की ठंड और कोहरा देखने को मिल रहा है. वहीं नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत आस-पास के इलाके वायु प्रदूषण और स्मॉग की चपेट में हैं, यहां लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी है. आइए जानते हैं मौसम का हाल…

जानिए राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चादर में लिपटा हुआ है. वैसे तो यहां पूरे दिन धूंध रह रहा है, लेकिन सुबह और शाम के वक्त भीषण स्मॉग देखने को मिल रहा है. लोगों को आंखों में जलन, छीकें और गले में खराश की परेशानी हो रही है. फिलहाल अगले तीन दिनों तक यहां लोगों को इस आफत से राहत नहीं मिलने वाला है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 5 से 7 नवंबर के बीच प्रदूषण गंभीर स्थिति में बना रहेगा. इसके बाद भी यह आगामी छह दिनों बेहद खराब से गंभीर स्थिति में रहेगा. वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर में अस्थमा, सीओपीडी, आइएलडी और टीबी के मरीजों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

आपको बता दें दुनिया के टॉप 5 प्रदूषित शहरों में दिल्ली पहले नंबर पर रहा. जिसका AQI 400 के पार रहा.दुनिया के टॉप 5 प्रदूषित शहरों में भारत के तीन थे. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान का लाहौर शहर था, जिसका AQI 180 रहा. चौथे नंबर पर कोलकाता रहा जिसका AQI 170 रहा. वहीं पांचवे नंबर पर मुंबई रहा. फिलहाल दिल्ली-NCR को अगले तीन दिनों तक इस आफत से राहत नहीं मिलने वाली है.

जानिए यूपी के मौसम का हाल
वहीं अगर बात की जाए उत्तर प्रदेश के मौसम का तो सुबह और रात के दौरान हल्की ठंड और कोहरा देखने को मिल रहा है. प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्र से सटे ज‍िलों में ठंड तेजी से बढ़ रहा है. ताजा अपडेट के मुताबिक फिलहाल मौसम में कोई खास बदलाव नहीं देखने को मिलेगा. यहां दोपहर में धूप निकलने की वजह से हल्की गर्मी का भी एहसास होगा. सुबह और शाम के समय तापमान में गिरावट की वजह से सर्दी में इजाफा होगा.

जानिए अन्य राज्यों का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक, अगर बात करें उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर की तो यहां तापमान में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. इन राज्यों में हल्की ठंड का एहसास हो रहा है. हालांकि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी देखने को मिल सकता है, जिसके चलते दिल्ली, यूपी, हरियाणा के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: MP में कांग्रेस के बाद BJP की बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, कई बागी नेताओं को पार्टी से निकाला; देखें लिस्ट

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This