Baba Barfani Darshan: बम-बम भोले के जयघोष से गूंजा अमरनाथ, श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Amarnath Baba Barfani Darshan 2024: पवित्र अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ आज से हो गया है. बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था बालटाल और पहलगाम दोनों रूट से रवाना हो चुका है. श्रद्धालुओं के पहले जत्थे का जगह-जगह स्वागत हो रहा है. इस पवित्र यात्रा पर आतंकी साए की आशंका को देखते दोनों रूट पर त्रि स्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बता दें कि आज श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के प्रथम दर्शन हुए हैं. इस बार बाबा बर्फानी भक्तों को 52 दिनों तक दर्शन देंगे. इसके लिए भगवान भोलेनाथ के बाबा बर्फानी स्वरूप के दर्शनों के लिए दरबार सच चुका है. इस बार एक लाख सुरक्षाबलों अमरनाथ गुफा में भक्तों की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभाला है. अमरनाथ में तीन स्तरीय भारी सुरक्षा बल की तैनाती की गई है. श्रद्धालुओं के सभी बेस कैंपों की 24 घंटे सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जा रही है.

1 हजार श्रद्धालुओं को मिले टोकन

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार (28 जून) की सुबह 5.30 बजे श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को झंडी दिखाकर जम्मू के बेस कैंप से पहलगाम के लिए रवाना किया था. वहीं, आज बाबा बर्फानी के दर्शन होने भी शुरू हो गए हैं. पहले दिन एक हज़ार भक्तों को बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए टोकन मिले. बम-बम भोले के जयघोष के साथ शनिवार को भक्तों को बाबा बर्फानी के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है.

भारी फोर्स तैनात

ज्ञात हो कि बाबा बर्फानी का दर्शन करने जाने के लिए दो रास्ते हैं. दोनों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. दक्षिण कश्मीर के हिमालय की पहाड़ियों में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बाबा की गुफा यानी मंदिर की 52 दिन की यात्रा दोनों मार्गों से होगी. सुरक्षा व्यस्था का अधिकांश जिम्मेदारी तो CRPF और Jammu Kashmir Police के पास है. जम्मू से लेकर कश्मीर फिर अनंतनाग ने पवित्र गुफा और अनंतनाग से बालटाल तक भारी फोर्स तैनात है.

 यहां होगा ऑन-द-स्पॉट पंजीकरण

52 दिनों तक चलने वाली यह पवित्र यात्रा आज यानी 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त यानी रक्षाबंधन तक चलेगी. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, शहर के शालीमार इलाके में अपंजीकृत तीर्थयात्रियों के लिए ऑन-द-स्पॉट पंजीकरण केंद्र स्थापित किया गया है. वहीं, पुरानी मंडी स्थित राम मंदिर परिसर में साधुओं के पंजीकरण के लिए एक विशेष शिविर लगाया गया है.

Latest News

Gurugram Accident: कैंटर से टकराई हाई स्पीड कार, चार की मौत, दो गंभीर

गुरुग्रामः हरियाणा से भीषण सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां गुरुग्राम के फर्रुखनगर में सोमवार की दोपहर...

More Articles Like This