इस दिन से शुरू हो रहा अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए कब से होगा बाबा बर्फानी का दर्शन

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Amarnath Yatra 2024 Start Date: अगर आप अमरनाथ यात्रा पर यानी बाबा बर्फानी के दर्शन पर जाने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. बता दें कि इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है. आइए जानते हैं इस साल कब से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा और कब से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन…?

इस दिन शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन

दरअसल, जानकारी के मुताबिक 2024 में अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगा. खास बात यह है कि इस बार अमरनाथ यात्रा सिर्फ 45 दिनों की होगी, हालांकि, इससे पहले यह यात्रा दो महीने की होती थी. ऐसा माना जा रहा है कि इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के चलते अमरनाथ यात्रा की अवधि को कम किया गया है. अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू हो रहा है. वहीं, अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 29 जून से होगी.

ये भी पढ़ें-

Kedarnath Temple Opening Date: कब खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, जानिए डेट और टाइमिंग

जानिए अमरनाथ यात्रा का रूट

अमरनाथ यात्रा हर साल दो प्रमुख रास्तों से की जाती है. पहला रास्ता पहलगाम और दूसरा सोनमर्ग बालटाल से होते हुए अमरनाथ तक जाती है. जो श्रद्धालु अमरनाथ जाते हैं उन्हें यह यात्रा पैदल ही करनी होती है. पहलगाम रूट से अमरनाथ की दूरी 28 किलोमीटर है. जो भक्तों के लिए थोड़ा आसान और सुविधाजनक है. वहीं, बालटाल से अमरनाथ की दूरी लगभग 14 किलोमीटर है लेकिन यह रास्ता पहलगाम की तुलना में थोड़ा कठिन है.

बाबा बर्फानी की विशेषता

आपको बता दें कि बाबा बर्फानी का शिवलिंग अदभुत और चमत्कारी है. खास बात यह है कि बाबा बर्फानी शिवलिंग खुद से बनता है. शिवलिंग ठोस बर्फ से बनता है. जबकि अमरनाथ गुफा में पहले से भी शिवलिंग मौजूद है. अमरनाथ गुफा श्रीनगर से 141 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. गुफा की लंबाई 19 मीटर जबकि चौड़ाई 16 मीटर है. बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं.

Latest News

लखनऊ हवाई अड्डे ने सफाई के लिए तैनात किए रोबोट

UP News: चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रिय हवाई अड्डे ने सफाई के लिए इंटेलिजेंट क्लीनिंग रोबोट के बेड़े की तैनाती...

More Articles Like This