Andhra Pradesh: सीएम चंद्रबाबू नायडू ने दिया बड़ा बयान, बोले- ‘ज्यादा बच्चे पैदा करें, हम 2 और हमारे 2 तो नहीं लड़ सकेंगे चुनाव’

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Andhra Pradesh: दक्षिण भारतीय राज्यों के लोगों को अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने चाहिए. क्षेत्र में बुजुर्गों की आबादी बढ़ रही है. इसका विपरीत असर पड़ेगा. उक्‍त बातें आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को दक्षिणी राज्यों में परिवारों से अधिक बच्चे पैदा करने का आग्रह करते हुए कही. उन्होंने कहा, उनकी सरकार दो से अधिक बच्चे पैदा करने वाले परिवारों को प्रोत्साहन देने पर विचार कर रही है.

सरकार अधिक बच्चे वाले परिवारों को अधिक लाभ देने पर कर रही विचार

वहीं एक नया कानून भी लाने की तैयारी में है. अगर यह कानून आया तो आंध्र प्रदेश में दो से अधिक बच्चे वाले लोग ही स्थानीय निकाय के चुनाव लड़ सकेंगे. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, नायडू ने कहा कि सरकार अधिक बच्चे वाले परिवारों को अधिक लाभ देने पर विचार कर रही है. पहले के कानून के तहत दो से अधिक बच्चे वाले लोग स्थानीय निकाय का चुनाव नहीं लड़ सकते थे. वहीं, अब नायडू सरकार ने इस कानून को निरस्त कर दिया है.

बुढ़ापे की समस्या से जूझ रहे हैं कई देश

सीएम ने कहा, चीन और जापान समेत यूरोप के कई देश बुढ़ापे की समस्या से जूझ रहे हैं. 2047 तक भले ही हमारे पास जनसांख्यिकीय लाभ है. मगर आंध्र प्रदेश समेत दक्षिण भारत में बुढ़ापे की समस्या दिखने लगी है. जनसांख्यिकीय चुनौतियों पर जोर डालते हुए नायडू ने कहा, युवाओं के पलायन की वजह से समस्या और विकराल हो गई है. शहरों में युवा वर्ग के जाने की वजह से आंध्र प्रदेश के कई गांवों में सिर्फ बुजुर्ग बचे हैं. उन्‍होंने आगे कहा, दक्षिण के राज्यों में प्रजनन दर राष्ट्रीय औसत 2.1 से कम 1.6 है.

Latest News

अब न्यायधीशों को नहीं हटा सकेगी बांग्लादेश की संसद, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

Bangladesh Supreme Court: बांग्‍लादेश की सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने उच्‍चतम न्‍यायालय के...

More Articles Like This