Ayodhya: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी का दिन तय,आज शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा

Must Read

Ayodhya ram mandir: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का डेट फाइनल हो गया है. बताया जा रहा है कि 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगषिरा नक्षत्र में दोपहर 12:20 बजे पीएम नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. वहीं, इस प्रोग्राम का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. जिसके बाद से उत्‍तर प्रदेश सरकार और प्रशासन अधिकारियों ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. तैयारी का पहला फेज कल 19 नवंबर दिन रविवार को शुरू हुआ जो 20 दिसंबर तक चलेगा.

इसमें समारोह के तौयारियों का आयोजन चार चरणों में बांटकर आगे बढ़ानें को निर्णय लिया गया है, जिसके तहत जिला व खंड स्तर पर 10-10 लोगों की टोली बनाने पर सहमति बनी है. छोटी-छोटी समितियां बनाकर तैयारियां की जाएंगी. बता दें कि ये करीब 65 दिन का प्रोजेक्ट है. तैयारियों का जिम्मा संघ परिवार ने संभाला है.

10 करोड़ परिवारों को दिया जाएगा पत्रक

इस टोली में मंदिर आंदोलन के कारसेवकों को भी शामिल किया जाएगा. इन टोलियों के द्वारा 250 स्थानों पर बैठकें कर समारोह से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की अपील की जाएगी. वहीं, दूसरे चरण की शुरूआत एक जनवरी से होगा. इसमें घर-घर संपर्क योजना के अर्तगत 10 करोड़ परिवारों में पूजित अक्षत, रामलला के विग्रह का चित्र व एक पत्रक दिया जाएगा.  

पूरे देश में होगा उत्‍सव का माहौल

इसके माध्‍यम से लोगों से समारोह के दिन दीपोत्सव मनाने की अपील की जाएगी. बता दें कि इसका तीसरा चरण 22 जनवरी को रखा गया है. उस दिन पूरे देश में उत्सव हो व घर-घर अनुष्ठान हों, ऐसा माहौल बनाए जानें की योजना बनाई जा रही है. वहीं, चौथे चरण में देशभर के भक्तों को रामलला के दर्शन कराई जाएगी. यह चरण गणतंत्र दिवस से शुरू होकर 22 फरवरी तक चलेगा.

ये भी पढ़े:- Gopashtami 2023: गोपाष्टमी आज, जानिए कैसे करें गाय की पूजा?

आज शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा

इसके अलावा 20 नवंबर को रात 2:09 बजे से रामनगरी की 14 कोसी परिक्रमा की शुरूआत होगी.  इस परिक्रमा में करीब 42 किलोमीटर का रास्ता तय करना होगा. जिसके लिए सड़कों और चौराहों को दुरुस्त किया जा रहा है. सड़कों पर धूल न उठे इसके लिए पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है. हालांकि इस परिक्रमा 21 नवंबर की रात 11:38 बजे समाप्त होगी.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This