Ram Mandir: प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान गर्भ गृह में PM Modi समेत केवल यही 4 लोग रहेंगे मौजूद 

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारी आखिरी चरण में चल रही है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे. प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के साथ गर्भ गृह में कुल 5 लोग शामिल रहेंगे. गर्भ गृह के अंदर पीएम मोदी के अलावा यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राम मंदिर के मुख्य आचार्य सत्येंद्र मौजूद रहेंगे. 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा के वक्त रामलला की मूर्ति की आंखों से जिस वक्त पट्टी हटाई जाएगी, उस वक्त गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद होंगे.

आचार्यों की तीन टीमों का गठन

पूजा कार्यक्रम को देखते हुए आचार्यों की तीन टीमों का गठन किया गया है. यानी पहली टीम का नेतृत्व स्वामी गोविंद देव गिरी, दूसरी टीम की अगुआई  कांची कामकोटि शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे. साथ में तीसरी टीम में टीम में काशी के 21 विद्वान रहेंगे. आपको जानना चाहिए कि जिस दौरान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी, उस दौरान  गर्भगृह का परदा बन्द रहेगा. जैसे ही रामलला की आंखों से पट्टी हटाई जाएगी, उसके तुरंत बाद रामलला की मूर्ती को आईना दिखाया जाएगा, जिससे भगवान राम सबसे खुद अपना चेहरा देख सकें.

रामनगरी में प्राण प्रतिष्ठा की भव्य तैयारी 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में अब 1 महीने से भी कम समय बचा है. ऐसे में अयोध्या में तैयारियों को अंतिं रूप दिया जा रहा है. शहर की एक प्रमुख सड़क को सूरज की थीम वाले ‘सूर्य स्तंभों’ से सजाया जा रहा है. बता दें कि जो स्तंभ लगाए जा रहे हैं, वो तीस फीट ऊंंचे है, उन सबके ऊपर एक सजावटी गोला है, जो रात में लाइट जलने पर सूर्य जैसा दिखता है. पीडब्ल्यूडी से जुड़े एक अधिकारी की मानें तो ऐसे 40 स्तंभ ‘धर्म पथ’ मार्ग पर लगाए जाएंगे, जो नया घाट के पास लता मंगेशकर चौक को अयोध्या बाईपास से जोड़ता है.

बदल गया अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम

कल भारतीय रेलवे ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अयोध्या जंक्शन का नाम बदल दिया था. अयोध्या जंक्शन का नाम अब से अयोध्या धाम हो गया है. नए रेलवे भवन को राम मंदिर के थीम पर बनाया जा रहा है. रामनगरी की गरिमा के अनुरूप रेलवे अयोध्या जंक्शन को विस्तार दे रहा है. आने वाले दिनों में अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के दृष्टिगत भारी संख्या में श्रद्धालु यहां पर पहुंचेंगे. इस बात को ध्यान में रखते हुए अयोध्या जंक्शन के पुराने भवन को नया स्वरूप प्रदान किया गया. रेलवे ने करोडो़ रुपये की लागत के साथ स्टेशन भवन को मंदिर के रूप में विकसित किया है. स्टेशन पर यात्रियों को आधुनिक सुख सुविधाओं का आनंनद मिल सकेगा.

सजावट को दिया जा रहा अंतिम रूप 

22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है. ऐसे में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में राम पथ और अन्य प्रमुख सड़कों पर स्थित दुकानों के शटरों को हिंदू प्रतीकों की कलाकृतियों से सजाने का काम किया जा रहा है. जो कलाकृतिया लगाई जा रही है, उनमें मंदिर की आकृति के साथ जय श्री राम के नारे और स्वास्तिक चिन्ह शामिल हैं.
Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This