राष्ट्रपति Draupadi Murmu 30 मार्च को इन विभूतियों को Bharat Ratna से करेंगी सम्मानित, जानें कहां आयोजित होगा सम्मान समारोह

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
New Delhi: 30 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (Draupadi Murmu) विभिन्न क्षेत्रों में देश के लिए अप्रतिम योगदान करने वाले 5 विभूतियों को भारत रत्न से सम्‍मानित करेंगी. केंद्र सरकार ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व पीएम पीवी नरसिंह राव, बिहार के पूर्व सीएम कर्पुरी ठाकुर, पूर्व पीएम व किसान नेता चौधरी चरण सिंह और कृषि क्रांति के प्रणेता एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया था.
राष्ट्रपति भवन में सम्‍मान समारोह का होगा आयोजन 
सूत्रों के मुताबिक, भारत रत्न देने का सम्मान समारोह 30 मार्च को 11 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा. समारोह में भारत रत्न से जुड़े मेडल और प्रशस्ति पत्र इससे सम्मानित विभूतियों के परिवार जनों को सौंपा जाएगा. लालकृष्ण आडवाणी को छोड़कर अन्य चार विभूतियों को मरणोपरांत सम्मानित किया गया है, ये सम्मान उनके परिवार जन ही स्वीकार करेंगे.
इन हस्तियों का किया जाएगा सम्मान 
राम जन्मभूमि आंदोलन के नायक रहे लालकृष्ण अडवाणी, समाजवादी आंदोलन के पुरोधा कर्पुरी ठाकुर, आर्थिक उदारीकरण के माध्यम से भारत के विकास के युग का सूत्रपात करने वाले नर¨सह राव और किसानों के सबसे बड़े नेता चौधरी चरण सिंह और किसानों की समृद्धि की राह प्रशस्त करने वाले व भारत को खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले स्वामीनाथन को लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भारत रत्न देने को मोदी सरकार का राजनीतिक मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है.
ये भी पढ़े: Patna News: निर्माणाधीन MLC आवास में मर्डर, लटका मिला युवक का शव
Latest News

Kulgam Encounter: कुलगाम में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा, गोलीबारी जारी

जम्मू-कश्मीरः अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद पहली बार कुलगाम जिले के मोदेरगाम गांव में मुठभेड़ शुरू हो गई...

More Articles Like This