असम में सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए हुआ भूमि पूजन, जानिए कब से होगा प्रोडक्श‍न

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Semiconductor Plant: देश में चिप मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू होने का रास्‍ता साफ हो गया है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और टाटा संस लिमिटेड के अध्‍यक्ष एन चंद्रशेखरन ने शनिवार को मोरीगांव जिले के जागीरोड में 27 हजार करोड़ रुपये के सेमीकंडक्टर (चिप) निर्माण और परीक्षण संयंत्र का भूमि पूजन किया. जागीरोड में टाटा सेमीकंडक्टर प्‍लांट, भारत का पहला स्वदेशी सेमीकंडक्टर निर्माण और परीक्षण संयंत्र है. सीएम सरमा और चंद्रशेखरन, दोनों ने देश के कई हिस्सों से आए पुजारियों के मंत्रोच्चार के बीच अनुष्ठान किए. इस मौके पर सीएम ने सेमीकंडक्टर प्‍लांट के 3-डी मॉडल का अनावरण किया.

फैक्ट्री के निर्माण में कोई समस्या नहीं आएगी 

सीएम हिमंत सरमा ने कहा कि यह असम के लोगों के लिए ‘स्वर्णिम दिन’ है. उन्होंने इस संयंत्र के लिए प्रधानमंत्री मोदी और टाटा संस लिमिटेड को धन्यवाद दिया.  सीएम ने टाटा संस लिमिटेड के अध्‍यक्ष एन चंद्रशेखरन को आश्वासन दिया कि कंपनी को इस संयंत्र की स्थापना में कोई समस्‍या नहीं होगी. उन्‍होंने कहा कि असम के लोग इसके लिए हमेशा आभारी रहेंगे.

एक हजार लड़कियों की भर्ती 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि टाटा ने आश्वासन दिया था कि स्थानीय युवाओं को नियुक्त किया जाएगा और पहले ही 1 हजार लड़कियों की भर्ती की जा चुकी है. चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा समूह स्थानीय युवाओं को काम पर रखने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके लिए एक हजार लड़कियों की भर्ती की जा चुकी है. उन्‍होंने कहा, ”हमें यकीन है कि वे राज्य और देश का भविष्य बनाएंगी और उसे आकार देंगी.” चंद्रशेखरन ने यह भी कहा कि टाटा संस के पूर्व अध्‍यक्ष रतन टाटा ने परियोजना और असम के लोगों के लिए अपनी शुभकामनाएं दी हैं.

27 हजार करोड़ रुपये का होगा निवेश

जागीरोड में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स की अत्याधुनिक परियोजना में 27 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा. इससे 30 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा. संयंत्र का पहला चरण साल 2025 के मध्य तक चालू हो सकता है.

ये भी पढ़ें :- Astro Tips For Sawan: यहां सावन में झूला झूलने से पूरी होती है मनोकामना, जानिए महत्व

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This