Budget 2024: कोई और दिन नहीं, क्योंं 1 फरवरी को ही पेश होता है बजट? जानिए डिटेल

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Budget 2024: अगले कुछ दिनों में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट देने के लिए तैयार हैं. लेकिन, ऐसा हमेशा से नहीं था, क्योंकि कुछ साल पहले, बजट प्रस्तुति फरवरी के अंत में रखी गई थी. यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार थी, जिसने लंबे समय से चली आ रही इस परंपरा में बदलाव लाया.

बजट क्या होता है?

वार्षिक वित्तीय विवरण, जिसे आमतौर पर केंद्रीय बजट के रूप में जाना जाता है, आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के अनुमानित खर्चों और राजस्व की रूपरेखा तैयार करता है और अनुमोदन के लिए संसद में प्रस्तुत किया जाता है.

इसलिए बदली थी बजट पेश करने की तारिख

2017 में, तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री, अरुण जेटली ने, फरवरी के अंतिम कार्य दिवस पर बजट पेश करने की सदियों पुरानी परंपरा से हटने की घोषणा की, जो औपनिवेशिक काल से चली आ रही प्रथा है. यह 1860 के दशक से शुरू हुई एक परंपरा थी जब ईस्ट इंडिया कंपनी के अधिकारियों ने इसे भारत में पेश किया था. पूर्व वित्त मंत्री जेटली ने बताया कि 1 फरवरी को बदलाव का उद्देश्य 92 साल पुरानी औपनिवेशिक युग की प्रथा से छुटकारा पाना था. इसके अतिरिक्त, फरवरी के अंत में बजट पेश करने से सरकार के पास 1 अप्रैल से प्रभावी होने वाली नई नीतियों और परिवर्तनों की तैयारी के लिए न्यूनतम समय बच गया. इसलिए, बजट प्रस्तुति की तारीख को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया.

अलग रेल बजट पेश करने की परंपरा हुई ख़तम 

एक महत्वपूर्ण कदम में, जेटली ने ब्रिटिश शासन से विरासत में मिली एक अलग रेल बजट पेश करने की परंपरा को भी खत्म कर दिया. इसके बजाय, उन्होंने रेलवे बजट को केंद्रीय बजट के साथ एकीकृत कर दिया.

बजट को पेश करने के समय में भी किये गए थे बदलाव

1999 तक, औपनिवेशिक युग की प्रथा के अनुरूप, केंद्रीय बजट फरवरी के अंतिम दिन शाम 5 बजे पेश किया जाता था. हालाँकि, अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में वित्त मंत्री, यशवंत सिन्हा ने संख्याओं के अधिक व्यापक विश्लेषण के लिए इसे सुबह 11 बजे करने का प्रस्ताव दिया, जिससे जानकारीपूर्ण बहस और चर्चा हुई. तब से, केंद्रीय बजट हर साल सुबह 11 बजे पेश किया जाता है. यह हमेशा मामला नहीं था, क्योंकि कुछ साल पहले, बजट प्रस्तुति फरवरी के अंत में रखी गई थी. यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार थी, जिसने लंबे समय से चली आ रही इस परंपरा में बदलाव लाया.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This