Budget 2024 Expectations: बजट में किसानों को मिलेगा तोहफा, 9000 हो सकती है PM Kisan Yojana की राशि!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Budget 2024 Expectations: कल यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यक्राल का अंतिम बजट होगा. इस साल लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बिजनेसमैन से लेकर किसान तक सभी की निगाहें बजट पर हैं. माना जा रहा है कि सरकार इस गोल्डन चांस को आसानी से नहीं जाने देगी. ऐसे में बजट में सरकार उन वर्गों पर विशेष फोकस करेगी जो उनके लिए फायदेमंद होंगे.

बजट से पहले इस बात की चर्चा जोरों पर है कि क्या पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाले किस्त के पैसों में बढ़ोतरी हो सकती है? ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या बजट में किसानों के पैसे बढ़ सकते हैं और अगर हां तो कितने बढ़ने की संभावना है. जानिए…

50 फीसदी बढ़ सकती है पीएम किसान निधि की रकम

अंतरिम बजट में ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार किसानों के लिए बड़े राहत का ऐलान कर सकती है. चुनावी साल है ऐसे में सरकार का फोकस किसानों तक ही नहीं रहेगा बल्कि किसानों की उपज और आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ लोगों तक किसानों की उपज को पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने पर होगा. उम्मीद जताई जा रही है कि बजट में किसानों को सस्ता लोन से लेकर पीएम किसान सम्मान निधि की रकम को बढ़ाने पर फोकस किया जा सकता है. माना जा रहा है कि बजट में मोदी सरकार किसान सम्मान निधि की रकम में 50 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

6000 के बजाय 9000 होगी रकम

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार किसान सम्मान निधि की रकम को सालाना 6000 रुपये से बढ़ाकर 9000 रुपये कर सकती है. अब तक सरकार द्वारा इस योजना के जरिए 2000 रुपये की रकम तीन किश्तों में डाली जाती है. माना जा रहा है कि सरकार इस किश्त को 2000 रुपये से बड़ाकर 3000 रुपये कर सकती है. चुनावी साल में सरकार किसानों का दिल खुश करने के लिए ऐसा कर सकती है और बड़ा वोटबैंक अपने फेवर में कर सकती है.

ये भी पढ़ें-

बर्फबारी की वजह से अटल टनल के पास फंसे सैकड़ों पर्यटक, पुलिस ने किया रेस्क्यू; देखिए वीडियो

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This