CAA News: मार्च के पहले हफ्ते में देश में लागू हो सकता है CAA, पोर्टल हुआ तैयार!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Citizenship Amendment Act: नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. समाचार एजेंसी एएनआई के सूत्रों के हवाले से इस बात की जानकारी सामने आई है. मीडिया सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता जारी होने से पहले गृह मंत्रालय किसी भी समय सीएए नियमों को अधिसूचित कर सकता है. जैसे ही सीएए लागू होगा इसके नियम के तहत अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से भारत आए हुए अल्पसंख्यकों की भारतीय नागरिकता आवेदनों को सुनिश्चित किया जाएगा.

जानकारी दें कि केंद्र सरकार बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करेगी. इसमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई जैसे अल्पसंख्यक शामिल हैं, केंद्र सरकार उन अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता देना चाहती है जो 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए थे.

बता दें कि साल 2019 के दिसंबर माह में संसद द्वारा सीएए को पारित किया गया था. जैसे ही इस कानून को राष्ट्रपति की मंजूरी मिली उसके बाद देश के कुछ हिस्सों में व्यापक पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए. चार साल से अधिक की देरी के बाद, सीएए के कार्यान्वयन के लिए नियम बनाये जाने जरूरी हैं. सीएए को लेकर अधिकारियों का कहना है कि नियम तैयार हैं और ऑनलाइन पोर्टल भी तैयार है, क्योंकि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

नियमों के तहत आवेदकों को उस वर्ष के बारे में जानकारी देना होगा जब उन्होंने यात्रा दस्तावेजों के बिना भारत में प्रवेश किया था. वहीं, इन आवेदकों से किसी प्रकार का दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा है. उल्लेखनीय है कि विवादास्पद सीएए को लागू करने का वादा पश्चिम बंगाल में पिछले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में भाजपा का एक प्रमुख चुनावी मुद्दा था.

यह भी पढ़ें: 

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत में भारी गिरावट, जानिए कितना हुआ सस्ता?

Gold Silver Price Today, 08 September 2024: अगर आप सोने-चांदी के आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं या गोल्ड-सिल्वर में...

More Articles Like This