DPIIT के पूर्व सचिव के खिलाफ CBI की कार्रवाई, जानें क्याि है मामला ?

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

CBI raids former DPIIT Secretary Ramesh Abhishek: आय से अधिक संपत्ति मामले में सीबीआई ने DPIIT के पूर्व सचिव रमेश अभिषेक के खिलाफ मंगलवार को उनके घर और अन्य ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन चलाया. समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीआई ने मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद उनके परिसरों पर छापेमारी की कार्रवाई की. 1982 बैच के आईएएएस अधिकारी रमेश अभिषेक कई पदों पर रहने के बाद साल 2019 में DPIIT के सचिव पद से सेवानिवृत हुए थे. वे ओडिशा के रहने वाले हैं. आरोप है कि उन्होंने आय के स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित की है.

लोकपाल भी कर रहा मामले की जांच

सीबीआई के अधिकारियों की मानें तो आय से अधिक संपत्ति मामले में रमेश अभिषेक पर मामला दर्ज होने के बाद एजेंसी ने मंगलवार को उनके परिसरों पर छापा मारा. बता दें, पूर्व अधिकारी के खिलाफ इस मामले की जांच लोकपाल भी कर रहा है. उनके खिलाफ मई 2019 में शिकायत दर्ज कराई गई थी. लोकपाल की तीन सदस्यीय बेंच में शामिल पिनाकी चंद्र घोष इंद्रजीत गौतम और दिनेश कुमार जैन ने एजेंसी को अधिकारी के खिलाफ जांच का आदेश दिया था.

यह है मामला

पीटीआई की रिपोर्ट की मानें, तो रमेश अभिषेक एफएमसी के चेयरमैन हुआ करते थे. एक्सचेंज की ओर से बयान दिया गया कि 5600 करोड़ के घोटाले की वजह एफएमसी चेयरमैन की ओर से डीसीए को दी गई गलत सलाह थी. इसके बाद एफसीआरए के तहत मिली छूट की कुछ शर्तों को तोड़ा गया था. इसके बाद डीसीए ने 2012 में कारण बताओ नोटिस जारी किया था. फिलहाल दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर ईडी इस मामले की जांच कर रही है.

ये भी पढ़े: Bihar News: ट्रक बना काल, ली टेम्पो सवार 9 लोगों की जान, कई गंभीर

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This