किसान आंदोलन के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, गन्ना खरीद की कीमत में ऐतिहासिक वृद्धि

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sugarcane Fair Price Hiked:  किसान आंदोलन लगातार उग्र होता जा रहा है. किसान पंजाब- हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर बैठे हैं. किसान सरकार से लगातार अपनी मांग को रख रहे हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. बीते बुधवार को केंद्र सरकार ने 2024-25 सत्र के लिए गन्ने की खरीद उचित व लाभकारी मूल्य (एफआरपी) में ऐतिहासिक वृद्धि की है. केंद्र सरकार ने गन्ने का उचित व लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 25 रुपये बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दे दी है. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी. एनडीए सरकार के आने के बाद अब तक की ये सबसे बड़ी वृद्धि है. वहीं, यह दूसरी बार है जब मोदी सरकार ने एफआरपी में एक बार में 25 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है. पहले गन्ने का प्रति क्विंटल खरीद मूल्य 315 रुपये था. अब यह बढ़कर 340 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है.

पीएम ने किया ट्वीट

इस संदर्भ में आज पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट भी किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “देशभर के अपने किसान भाई-बहनों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. इसी कड़ी में गन्ना खरीद की कीमत में ऐतिहासिक बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. इस कदम से हमारे करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को लाभ होगा.”

अनुराग ठाकुर ने किया ऐलान

इस फैसले का ऐलान करते हुए केंद्रीय मंत्री केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार किसान समर्थक है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमारी सरकार किसानों और कृषि की बेहतरी के लिए काम कर रही है. सीसीईए ने 2024-25 के लिए 10.25 प्रतिशत की चीनी रिकवरी दर पर गन्ने की एफआरपी 340 रुपये प्रति क्विंटल को मंजूरी प्रदान कर दी है. उन्होंने कहा कि यह गन्ने की अब तक की सबसे अधिक कीमत है, जो मौजूदा सत्र 2023-24 के लिए गन्ने की एफआरपी से करीब आठ प्रतिशत अधिक है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि नई एफआरपी गन्ने के तय फार्मूले से 107 प्रतिशत अधिक है और इससे गन्ना किसानों की समृद्धि सुनिश्चित होगी. उन्होंने कहा कि भारत, दुनियाभर में गन्ने की सबसे ज्यादा कीमत चुका रहा है. उन्होंने बताया कि नई  एफआरपी एक अक्टूबर 2024 से लागू होगी.

यह भी पढ़ें: अहमदाबाद से काशी तक पीएम मोदी का दौरा; जानिए आज का पूरा कार्यक्रम

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This