DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का दीवाली गिफ्ट, इतने प्रतिशत बढ़ा डीए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली गिफ्ट दिया है. आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कर्माचारियों के डीए यानी महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी की है. केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा किया है. इसकी नई दर 1 जुलाई से मानी जाएगी. अब केंद्रीय कर्माचारियों को 4 महीने का एरियर भी मिलेगा. केंद्रीय कर्माचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है.

यह भी पढ़ें-

UP Politics: पूर्व मंत्री नारद राय का बड़ा ऐलान, चुनाव लड़ने को लेकर किया बड़ा खुलासा

कितना बढ़ा डीए
दरअसल, केंद्रीय कर्माचारियों को वर्तमान में 42% डीए मिल रहा था. अब 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के बाद ये 46 फीसदी हो जाएगा. जानकारी हो कि 24 मार्च, 2023 DA Hike का ऐलान किया गया था. जिसके बाद 38 फीसदी डीए में 4 फीसदी बढ़ोत्तरी की गई थी. इसके बाद ये बढ़कर 42 हो गया था. अब केंद्रीय कर्माचारियों को 46 फीसदी डीए मिलेगा.

यह भी पढ़ें-

जयपुर में इनकम टैक्स का एक्शन, मिले इतने नोट कि गिनने के लिए मंगानी पड़ी मशीन

वहीं, पेंशनर्स के लिए डीआर अर्थात महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी की जाती है. सरकार के इस फैसले से देश के लाखों केंद्रीय कर्माचारियों को फायदा होने जा रहा है. उनकी सैलरी-पेंशन में जबरदस्त बढ़ोत्तरी होगी.

साल में दो बार बढ़ता है डीए
उल्लेखनीय है कि केंद्रीय कर्माचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में सरकार साल में दो बार इजाफा करती है. ऐसे में कर्माचारियों को इसका फायदा जनवरी और जून के वेतन से मिलना शुरू हो जाता है. वर्ष 2023 के लिए केंद्र सरकार ने पहला संशोधन करते हुए 24 मार्च 2023 को महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया था. जिसका फायदा कर्माचारियों को जनवरी के वेतन से मिलना शुरू हो गया था.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This