Deepfake के शिकार हुए ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन तेंदुलकर, वायरल वीडियो को लेकर कहा…

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sachin Deepfake: ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी डीपफेक वीडियो के शिकार हो गए हैं. सचिन तेंदुलकर का एक डीपफेक (Deepfake) वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्‍हें गेमिंग ऐप का प्रचार करते देखा जा रहा है. इस वीडियो में न केवल तेंदुलकर ऐप की वकालत करते हुए दिखाया गया है, बल्कि यह भी झूठा दावा करते दिख रहे हैं कि उनकी बेटी सारा उस ऐप से वित्तीय लाभ ले रही हैं.

सचिन ने वीडियो को एक्‍स पर किया शेयर 

‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन ने हाल ही में सोशल मीडिया एक्‍स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट कर तकनीक के दुरुपयोग को परेशान करने वाले बताया है. उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट कर फैंस और सोशल मीडिया हैंडल्स से सावधानी बरतने और गलत सूचना के प्रसार के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने की अपील की है.

उन्‍होंने डीपफेक वीडियो को एक्‍स पर शेयर करते हुए लिखा कि ये वीडियो फर्जी हैं. तकनीक के बड़े पैमाने पर दुरुपयोग को देखना परेशान करने वाला है. सभी से अनुरोध करता हूं कि वे बड़ी संख्या में इस वीडियो, विज्ञापन और ऐप की रिपोर्ट करें. सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स को शिकायतों के प्रति सतर्क और उत्तरदायी होने की जरूरत है. गलत जानकारी और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी तरफ से त्वरित कार्रवाई महत्‍वपूर्ण है.

डीपफेक तकनीक क्या है?

डीपफेक एक ऐसी तकनीक है जिससे फोटो वीडियो से छेड़छाड़ की जाती है. इसे सिंथेटिक या डॉक्टर्ड फोटो-वीडियो (मीडिया) कहते है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के इस्‍तेमाल से गलत तरीके से वीडियों को पेश किया जाता है. प्रतिरूपण (impersonate) करने के लिए डिजिटल टेक्निक की मदद से दुर्भावनापूर्ण फेरबदल किए जाते हैं. यह साइबर अपराधियों के लिए किसी भी व्यक्ति, कंपनियों या सरकारों की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने का एक संभावित हथियार बन गई है.

ये भी हुए डीपफेक के शिकार

बता दें कि सचिन तेंदुलकर का मामला कोई नया नहीं है. इसका शिकार उनकी बेटी सारा तेंदुलकर सहित कई दिग्‍गज अभिनेत्रियां भी हो चुकी है. कटरीना कैफ, रश्मिका मंदाना, आलिया भट्ट और प्रियंका चोपड़ा जैसी हस्तियां भी इसका शिकार हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें :- Fighter Trailer: फाइटर का धमाकेदार ट्रेलर रिलीज, पुलवामा अटैक का बदला लेते दिखेंगे दीपिका-ऋतिक

 

 

 

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This