Air Pollution: बारिश ने दी बड़ी राहत, राजधानी दिल्ली में नहीं लागू होगा Odd- Even Rule

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Odd Even Rule In Delhi: आज सुबह हुई बारिश ने दिल्ली के लोगों को सांसे दी अगर ऐसा कहा तो गलत नहीं होगा. राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के क्षेत्र में हुई बारिश से लोगों को प्रदूषण से काफी राहत मिली है. बारिश की वजह से कई स्थानों पर प्रदूषण गंभीर श्रेणी से घटकर बहुत खराब श्रेणी में चला गया है. इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ऑड ईवन के फैसले पर रोक लगा दी. उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में ऑड ईवन फैसला अभी लागू नहीं किया जाएगा.

ऑड ईवन पर रोक
आज सुबह हुई बारिश के बाद मौसम काफी साफ हुआ है. वायु प्रदूषण में सुधार देखने को मिला है. वहीं, प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी हो रही है. इन सब के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल ने ऑड ईवन के फैसले पर रोक लगा दी है. उन्होंने इस बाबत कहा कि दिल्ली की हवा में सुधार में हो रहा है.

यह भी पढ़ें- Skin care tips: ऐसे लगाएं अपने चेहरे पर एलोवेरा, चमचमाने लगेगी आपकी स्किन

बारिश के कारण काफी राहत मिली है. ऐसे में राजधानी में ऑड-ईवन को लागू नहीं किया जाएगा. आगे उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अगर वैसी स्थिति बनती है तो इसपर फिर से विचार किया जाएगा.पर्यावरण मंत्री ने कहा कि कल रात से जो बारिश हो रही उससे हवा के ठहराव में परिवर्तन आया है. इस वजह से प्रदूषण में कमी महसूस की जा रही है.

गोपाल राय ने कहा कि बारिश के कारण दिल्ली में अवसत एक्यूआई 300 के लेवल तक आया है. इसको देखने के बाद सरकार ने फैसला लिया है कि दिल्ली में ऑड ईवन लागू नहीं किया जाएगा. दीपावली के बाद प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा करेंगे इसके बाद अगर प्रदूषण फिर से गंभीर श्रेणी में जाता है तो इस मामले पर विचार करेंगे.

ऑड ईवन पर एससी भी सख्त
जानकारी दें कि ऑड ईवन और दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण और पराली जलाए जाने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की आप सरकार को फटकार लगाई है. शीर्ष न्यायालय ने कहा कि आप को जो भी कदम उठाने है आप उठाएं. आने वाले दिनों में आप ये कहेंगे कि एससी ने करने नहीं दिया. कोर्ट ने कहा हम बस ये कहना चाहते हैं कि आपके किसी भी स्किम का क्या असर हो रहा है ये आवश्क है. सरकार प्रदूषण को लेकर चाहें जो फैसला करे, लेकिन इसका असर दिखना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Bollywood News: इन हसीनाओं के लिए ये दिवाली बेहद खास, शादी के बाद पति संग मनाएंगी पहली दिवाली

बारिश से लोगों ने ली सांसें
उल्लेखनीय है कि राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद लोगों की सांस में सांस आई है. प्रदूषण से सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को हो रही थी जिन्हें सांस की बीमारी है. देर रात से लेकर तड़के सुबह तक हुई बारिश के कारण मौसम काफी साफ हुआ है. वहीं, बारिश के कारण प्रदूषण में भी कमी दर्ज की जा रही है.

AQI पहुंचा बहुत खराब श्रेणी में
जानकारी दें कि राजधानी दिल्ली में गुरुवार देर रात तक हवा में प्रदूषण की मात्रा अति गंभीर श्रेणी में थी. गुरुवार को आनंद विहार में 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 464 एक्यूआई दर्ज किया गया था. आज हुई बारिश के कारण दिल्ली में अब प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवक्ता सूचकांक घटकर 100 से भी कम दर्ज किया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई के अुसार आनंद विहार में 162, नई दिल्ली में 85, रोहिणी में 87, पंजाबी बाग में 91 और शाहदरा में वायु गुणवक्ता सूचकांक 97 अंक दर्ज किया गया. हालांकि ये खराब श्रेणी को दिखाता है.

Latest News

बुखार, थकान और कमजोरी को दूर कर देता है यह आयुर्वेदिक पत्ता, लाभ जान हो जाएंगे हैरान

Betel leaf health benefits: आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जो काफी काम की...

More Articles Like This