DGCA: डीजीसीए ने Air India पर लगाया 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना, इस वजह से की कार्रवाई

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

DGCA: एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है. जानकारी के मुताबिक, डीजीसीए ने यह कार्रवाई सुरक्षा नियमों के उल्लघंन को लेकर की है. डीजीसीए ने कुछ लंबे मार्गों पर संचालित उड़ानों के संबंध में सुरक्षा मानकों के उल्लंघन के लिए एयरलाइन एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

बुधवार को जारी बयान के मुताबिक, डीजीसीए ने एक एयरलाइन कर्मचारी से स्वैच्छिक सुरक्षा रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद विस्तृत जांच की. इसमें कुछ लंबी दूरी के महत्वपूर्ण मार्गों पर Air India द्वारा संचालित उड़ानों में सुरक्षा उल्लंघन का आरोप लगाया गया था. डीजीसीए ने कहा, चूंकि जांच में प्रथम दृष्टया एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चला.

इसके बाद एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. सुरक्षा रिपोर्ट एयर इंडिया द्वारा संचालित पट्टे पर दिए गए विमानों से संबंधित है. डीजीसीए ने बयान में कहा, “चूंकि पट्टे पर दिए गए विमानों का परिचालन नियामक/ओईएम प्रदर्शन सीमाओं के अनुरूप नहीं था, इसलिए डीजीसीए ने प्रवर्तन कार्रवाई करते हुए एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.”

बीते महीनों में एयर इंडिया से जुड़े कुछ मामले सामने आए
हाल के कुछ महीनों में एयर इंडिया से जुड़े कई मामले सामने आए और इनमें वेजिटेरियन यात्री को नॉन-वेज खाना परोसने से लेकर हवाई जहाज की छत से पानी टपकने जैसे मामले भी शामिल हैं. एयरप्लेन की छत से पानी टपकने का मामला तो एयर इंडिया बोइंग बी 787 ड्रीमलाइन का है जिसका वीडियो जमकर वायरल हुआ था.

हाल में इंडिगो पर भी लगा है जुर्माना
हाल ही में, इंडिगो पर 1.20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था. क्योंकि उसकी एक फ्लाइट के पैसेंजर सड़क पर आकर खाना खाने लगे थे. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि यह स्वीकार नहीं किया जा सकता है.

ये भी पढ़े: Desert Knight: भारत, फ्रांस और UAE की वायु सेना ने किया अभ्यास, इन एयरक्राफ्ट ने लिया हिस्सा

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This