Drishti 10 Starliner: समुद्र में दुश्मनों के छक्के छुड़ाएगा अडाणी का दृष्टि 10 स्टारलाइनर ड्रोन, जानें इसकी खासियत?

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Drishti 10 Starliner: भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने बुधवार को अडानी डिफेन्स के ड्रोन अनावरण समारोह में स्वदेशी रूप से बना हुआ दृष्टि 10 स्टारलाइनर ड्रोन का अनावरण किया. भारत निर्मित ड्रोन नौसेना के समुद्री अभियानों में शामिल होने के लिए तेलंगाना के हैदराबाद से गुजरात के पोरबंदर के लिए रवाना हुआ है. अडानी डिफेंस ने भारत की पहली मानवरहित हवाई वाहन विनिर्माण सुविधा और पहली निजी क्षेत्र की छोटी हथियार विनिर्माण सुविधा का निर्माण किया है.

क्या ख़ास है दृष्टि 10 स्टारलाइनर ड्रोन में ?
दृष्टि 10 स्टारलाइनर एक उन्नत इंटेलिजेंस, निगरानी और सैन्य परिक्षण प्लेटफॉर्म है ,जो 36 घंटे की सहनशक्ति, 450 किलोग्राम पेलोड क्षमता और दो अलग अलग हवाई क्षेत्रों में उड़ान भरने की क्षमता रखता है.

Drishti 10 Starliner
Drishti 10 Starliner

भारतीय नौसेना प्रमुख ने कही यह बड़ी बात
भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, ने कहा, “भारतीय नौ सेना दो दशकों से अधिक समय से यूएवी का संचालन कर रही है. दृष्टि 10 जैसे ड्रोन के स्वदेशीकरण से हमें इन क्षमताओं को स्वदेशी रूप से प्राप्त करने में मदद मिलेगी. दृष्टि एक खुफिया, निगरानी और टोही मंच के रूप में एक बल गुणक होगी.” नौसेना प्रमुख ने भारतीय नौसेना के अव्यशकताओं अनुरूप काम अपने रोडमैप संरेखित करने और रक्षा और सुरक्षा में आत्मानिर्भरता को सक्षम करने के लिए भागीदारों और क्षमताओं का एक पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए अदानी की प्रशंसा की.

नौसेना की आवश्यकताएं को पूरा करने में सक्षम होने पर गर्व- जीत अडानी 
अदानी एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष जीत अदानी ने मीडिया को बताया कि हाल की भूराजनीतिक घटनाओं ने सूचना और दुष्प्रचार के प्रसार के लिए खुफिया जानकारी, सूचना प्रसंस्करण क्षमताओं, मानव रहित प्रणालियों और साइबर प्रणालियों के आधार पर भौतिक, सूचनात्मक और संज्ञानात्मक रणनीति के अभिसरण को मजबूत किया है.

“भूमि, वायु और नौसेना सीमाओं के पार खुफिया, निगरानी और टोही मंच अडानी के लिए एक प्रमुख प्राथमिकता है जो भारतीय सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा और भारत को निर्यात के लिए वैश्विक मानचित्र पर भी स्थापित करेगा. हमें भारतीय नौसेना और उनकी आवश्यकताएं की सेवा करने में सक्षम होने पर गर्व है भारतीय नौसेना और उनकी आवश्यकताएं, “अडानी ने कहा.

ये भी पढ़े: मुकेश अंबानी बोले, देश में किया 12 लाख करोड़ का निवेश, पीएम मोदी के लिए कही ये बात

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This