Rajasthan Budget 2024: राजस्थान सरकार ने जारी किया बजट, सस्ती हुई CNG-PNG; इन पदों पर होगी बंपर भर्ती

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने अपना पहला पूर्ण बजट पेश कर दिया है. राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट जारी करते हुए कई बड़े ऐलान की हैं. बजट में भजनलाल सरकार का मुख्य फोकस महिलाओं पर रहा. इसके साथ ही, शिक्षा और रोजगार से जुड़े भी कई एलान किए गए हैं. आइए जानते हैं राजस्थान सरकार के इस बजट में आम आदमी को क्या क्या मिला है…?

दरअसल, करीब 33 साल बाद यह पहला मौका है, जब राज्य का बजट केंद्र के बजट से पहले घोषित किया गया है. वैसे तो आमतौर पर विधानसभा का बजट सत्र फरवरी-मार्च में होता है लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव के कारण दीया कुमारी ने आठ फरवरी को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया था. राजस्थान सरकार के बजट में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्ती समेत कई बडे़ एलान किए गए हैं.

आम आदमी को बड़ी राहत

राजस्थान सरकार ने अपने पहले पूर्ण बजट में आम आदमी को राहत देते हुए CNG (संपीड़ित प्राकृतिक गैस ) और PNG (पाइप्ड प्राकृतिक गैस) को सस्ता कर दिया है. डिप्टी सीएम एवं वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में सीएनजी और पीएनजी पर वैट को 14.5 से घटाकर 10 फीसदी करने का ऐलान किया है. एक साथ साढ़े चार फीसदी वैट घटाकर 10 फीसदी करने से आम आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी.

शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा ऐलान

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने ऐलान किया कि आठवीं, दसवीं और बारहवीं में मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे, जिनमें फ्री इंटरनेट भी रहेगा. इसके अलावा, प्रदेश में नई आईटीआई कॉलेज खोले जाने की भी घोषणा की गई है. दीया कुमारी ने एलान किया कि प्रदेश में बालिकाओं के पुलिस और सैनिक में भर्ती दिलाने के लिए संभागों में बालिका सैनिक स्कूल खोले जाएंगे.

राजस्थान में इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को लेकर 300 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके तहत भरतपुर, बीकानेर, अजमेर में कॉलेज को विकसित किया जाएगा इसके साथ ही प्रदेश के शहरी क्षेत्र में 150 करोड़ की लागत से शहरी क्षेत्र में लाइब्रेरी और वाई-फाई कनेक्शन दिए जाएंगे.

राजस्थान में खोले जाएंगे 6 नए ट्रोमा सेंटर

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए उद्देश्य से प्रदेश में छह नए ट्रोमा सेंटर खोलने की बड़ी घोषणा की है. इनमें से दो ट्रोमा सेंटर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर आने वाले बांदीकुई और दौसा में खोले जाएंगे. क्योंकि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर बीते कुछ दिनों से हादसों में इजाफा हुआ है. सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों को बचाने के दिशा में एक और बड़ा कदम भी इस बजट में बढ़ाया गया है.

रोजगार के लिए घोषणाएं

राजस्थान सरकार बजट में प्रदेश में पुलिस के 5500 नए पद को सृजित करने की घोषणा की गई. इसके साथ ही बजट में पुलिस की सुविधा में भी विस्तार किया गया है. बजट में प्रदेश में 1500 डॉक्टरों और 400 नर्सिंग कर्मियों के नए पदों का एलान किया गया है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बताया कि राजस्थान में युवाओं के लिए हमने अगले 5 सालों में 4 लाख सरकारी भर्तियां करने का संकल्प लिया है, वहीं इस साल 1 लाख से अधिक पदों पर सरकारी भर्तियां की जानी प्रस्तावित है. इस बार के बजट में रोडवेज में 1650 कर्मचारियों की भर्ती की भी घोषणा की गई है.

युवाओं पर विशेष फोकस

राजस्थान सरकार द्वारा खेलो इंडिया की तर्ज पर हर साल प्रदेश में खेलो राजस्थान का एलान, 50 करोड़ खर्च किए जाएंगे. वहीं, राष्ट्रीय युवा पुरस्कार की तरह राजस्थान यूथ आइकन अवार्ड दिया जाएगा. इसके अलावा, राजस्थान सरकार की बजट में युवाओं के सर्वांगीण विकास और उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान करने के लिए युवा नीति 2024 लाने की घोषणा की गई है.

जयपुर में बढ़ेगी मेट्रो की रफ्तार

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने राजधानी जयपुर में मेट्रो की रफ्तार बढ़ाने का भी ऐलान किया है. दीया कुमारी ने जयपुर में मेट्रो ट्रेन के विस्तार का वादा किया है. इसके लिए JMRC का केन्द्र सरकार के साथ ज्वाइंट वेंचर होगा. इसके विस्तार से दिनोंदिन फैलते जा रहे जयपुर को ट्रांसपोर्टेशन की बेहतर सुविधा मिल पाएगी. फिलहाल मेट्रो ट्रेन जयपुर में बेहद सीमित दायरे में संचालित हो रही है.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बजट जारी होने के बाद अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा, “मारा संकल्प – विकसित राजस्थान, समृद्ध राजस्थान ‘आपणो अग्रणी राजस्थान’ की संकल्पना की सिद्धि को समर्पित लोक-कल्याणकारी व सर्वसमावेशी बजट 2024-25 के प्रस्तुतीकरण के पश्चात् उप-मुख्यमंत्री (वित्त) दिया कुमारी व उप-मुख्यमंत्री डॉ. प्रेम चंद बैरवा जी को मिठाई खिलाकर हार्दिक बधाई प्रेषित की. वित्तीय वर्ष 2024-25 का यह ऐतिहासिक बजट राजस्थान में सर्वांगीण विकास की दिशा में नित नए प्रतिमान स्थापित करते हुए समस्त प्रदेश वासियों के लिए समृद्धि का द्वार सिद्ध होगा.

Latest News

हाईकोर्ट की नसीहत- जिला अदालतें जमानत देते समय न लगायें दुरूह शर्तें

Prayagraj: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला अदालतों द्वारा जेल से रिहाई में बाधा डालने वाली मनमानी जमानत शर्ते न लगाने...

More Articles Like This