Flood: देश के कई राज्यों में बाढ़ से हाहाकार, लगातार हो रही बारिश ने बढ़ाई परेशानी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather News: देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश ने लोगों का जीवन पूरी तरीके से अस्त व्यस्त कर दिया है. पहाड़ से लेकर मैदान तक लगातार बारिश हो रही है. भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. पिछले दो दिनों से दिल्ली सहित आस- पास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है. उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

बाढ़ से हाहाकार

बता दें कि रविवार से राजस्थान में मूसलाधार बारिश हो रही है. बारिश के कारण कई स्थानों पर छोटी बड़ी घटनाओं में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, पिछले दो दिनों में भारी बारिश ने करौली और हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं, जहां निचले इलाकों में बहुत ज्यादा जलभराव हो गया है. बांधों में और नदियां उफान पर हैं. जिसके कारण तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक, आपदा राहत बलों ने करौली और हिंडौन में करीब 100 लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

हिमाचल में मौसम की मार

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में पिछले सप्ताह से भारी बारिश हो रही है. बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन और अचानक बाढ़ की घटनाएं सामने आई हैं. बाढ़ के कारण दो राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 197 सड़कें बंद हैं. वहीं, ऊना के कई इलाकों में जलभराव हो गया है, जिससे लोगों को भारी फजीहत का सामना करना पड़ रहा है.

बिहार में बाढ़ से लोग परेशान

लगातार हो रही बारिश और नेपाल से छोड़े गए पानी के कारण बिहार के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति देखने को मिल रही है. राज्य में गंगा सहित सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में वृद्धि देखी जा रही है. बिहार की राजधानी पटना में गंगा और पुनपुन नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. गंगा नदी से सटे शहर और आसपास के इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. पानी का फैलाव तटीय और दियारा इलाकों में तेजी से हो रहा है. स्थिति को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है. भागलपुर शहर के बूढ़ानाथ, बरारी, बाबूपुर सहित कई इलाकों में पानी घुस गया है.

बेंगलुरू में जन-जीवन अस्त व्यस्त

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में लगातार हो रही बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरीके से अस्त व्यस्त हो गया है. बारिश के कारण जलभराव और बाढ़ से निचले इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. इसे लेकर भाजपा ने सोमवार को सिद्दारमैया सरकार पर निशाना साधा.

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस पर साधा निशाना, एलन मस्क के साथ इंटरव्यू में बाइडेन पर भी कसा तंज

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This