गुड मॉर्निंग नहीं, अब जय हिंद बोलेंगे इस राज्य के बच्चे, सरकार ने जारी किया आदेश

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Haryana government New Order: आगामी 15 अगस्त 2024 को भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. इसको लेकर पूरे देश में तैयारियां जोरों पर हैं. देश के विभिन्न शहरों में इसको लेकर तैयारी की जाने लगी है. इन सब के बीच हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. स्वाधीनता दिवस को देखते हुए हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार ने एक शानदार फैसला लिया है. हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार ने कहा कि अब से राज्य के किसी भी स्कूल में छात्रों गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद बोलना होगा.

सरकार ने जो फैसला लिया है उसका पालन इस साल 15 अगस्त 2024 से करना होगा. आइए आपको बताते है हरियाणा की नायब सरकार के इस फैसले के मायने क्या हैं….?

नायब सरकार का बड़ा फैसला

हरियाणा सरकार की ओर से एक पत्र जारी किया गया है. इस परपत्र में कहा गया है कि इस स्वतंत्रता दिवस से सभी स्कूलों में गुड मॉर्निंग की जगह पर अब जय हिंद का प्रयोग किया जाएगा. बता दें कि हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय के आदेश में कहा गया कि इस कदम का उद्देश्य छात्रों में ‘देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की गहरी भावना उत्पन्न करना है. राज्य में जारी हुए इस आदेश को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों, जिला खंड शिक्षा अधिकारियों, खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाचार्यों और प्रधानाध्यापकों को भेजा गया है, इसी के साथ उनसे कहा गया है कि आदेश का अनुपालन किया जाए.

किसने दिया था जय हिंद का नारा

हरियाणा सरकार के आदेश में बताया गया है कि जय हिंद का नारा सुभाष चंद्र बोस ने दिया था. इस नारा को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान दिया था. वहीं, भारतीय सशस्त्र बलों के जवान भी इस नारा को सलामी के रूप में स्वीकार करते हैं. हरियाणा सरकार का कहना है कि स्कूलों में अब गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद का उपयोग किया जाएगा. इस नारा से छात्रों के बीच हर दिन राष्ट एकता की भावना को प्रेरित किया जा सकेगा.

एकता का संदेश है जय हिंद

हरियाणा की नायब सरकार ने कहा कि जय हिंद का अभिवादन छात्रों को देश की आजादी के लिए किए गए बलिदानों की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. इस आदेश के अनुसार जय हिंद का नारा क्षेत्रीय, भाषाई और सांस्कृतिक मतभेदों से भी दूर है और विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों के बीच एकता को बढ़ाने का कार्य करता है.

यह भी पढ़ें: केरल के वायनाड में 11वें दिन भी तलाशी अभियान जारी, अभी 152 लोग लापता; अब तक मिले इतने शव

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This