Independence Day 2024: पीएम मोदी ने लाल किले से 11वीं बार फहराया तिरंगा, कही ये बड़ी बात

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Independence Day 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार 11वीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। स्वतंत्रता दिवस पर, अपने तीसरे कार्यकाल का पहला संबोधन शुरू करते ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ दिया। बता दें कि मनमोहन सिंह ने 2004 से 2014 के दौरान लाल किले की प्राचीर से 10 बार तिरंगा फहराया था। इस मामले में मोदी पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करने से पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे. यहां पर उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया है.

बता दें, 78वें स्वतंत्रा दिवस में हिस्सा लेने के लिए सभी मेहमान लाल किला पहुंच चुके हैं, लोकसभा के प्रतिपक्ष के नेता राहुल गांधी भी लाल किला पहुंचे हैं. तो वहीं पीएम मोदी आज सुबह 7:17 मिनट पर लाल किला प्राचीर में पहुंचे. वहां पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद उन्होंने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और देश को सम्बोधित करते हुए कहा, हमारा देश आजादी के दीवानों का कर्जदार है.

आजादी के पहले के दिनो को करें याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हुए कहा, मेरे प्यारे देशवासियों हम जरा आजादी के पहले के उन दिनों को याद करें. सैकड़ो साल की गुलामी. हर कालखंड संघर्ष का रहा है. महिला हो, युवा हो, आदिवासी हो, वे सब गुलामी के खिलाफ जंग लड़ते रहे. 1857 का स्वतंत्रता संग्राम के पूर्व ही हमारे कई आदिवासी क्षेत्र थे, जहां आजादी की जंग लड़ी जाती रही थी. आजादी की जंग इतनी लंबी थी. अपरंपार यातनाएं, जुल्मी शासन सामान्य मानवी का विश्वास तोड़ने की तरकीबें, फिर भी उस समय की संख्या के करीब 40 करोड़ देशवासियों ने वो जज्बा दिखाया, वो सामर्थ्य दिखाया. एक संकल्प लेकर चलते रहे, एक सपना लेकर चलते रहे. जूझते रहे. एक ही सपना था वंदे मातरम, एक ही सपना था देश की आजादी का.

देश के लिए बलिदान देने वाले अनगिनत ‘आजादी के दीवाने’ को श्रद्धांजलि देने का दिन है आज

उन्होंने आगे कहा, आज देश के लिए बलिदान देने वाले अनगिनत ‘आजादी के दीवाने’ को श्रद्धांजलि देने का दिन है. यह देश उनका ऋणी है. इसी के साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि देश के 40 करोड़ लोगों ने दुनिया की महासत्ता को उखाड़ कर फेंक दिया था. हमारे पूर्वजों का खून हमारे शरीर में है. आज हम 140 करोड़ नागरिक हैं. अगर हम संकल्प लेकर चलते हैं तो हम हर चुनौती को पार करते हुए विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं. पीएम मोदी कहा कि अगर 40 करोड़ लोग आजादी के सपने को पूरा कर सकते है तो 140 करोड़ के देश के मेरे नागरिक, मेरे परिवारजन अगर एक साथ चल पड़ते हैं तो चुनौतियां कितनी भी क्यों न हो, हम समृद्ध भारत बना सकते है. 2047 का विकसित भारत बना सकते हैं.

प्राकृतिक आपदाओं में अनेक लोगों ने खोया अपने परिवारों को

देश को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, प्यारे देशवासियों इस वर्ष और पिछले कुछ वर्षों से प्राकृतिक आपदाओं में अनेक लोगों ने अपने परिवारों को खोया है. संपत्ति खोई है. राष्ट्र निधि का नुकसान हुआ है. मैं आज उन सबके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि देश इस संकट की घड़ी में उन सबके साथ खड़ा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमने ‘वोकल फॉर लोकल’ का मंत्र दिया. आज मुझे खुशी है कि वोकल फॉर लोकल आर्थिक व्यवस्था के लिए एक नया मंत्र बन गया है. हर जिला अपने उत्पाद पर गर्व करने लगा है. ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन’ का माहौल है उत्पाद.’

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This