PM Modi Speech: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने देश के लोगों को दिया भरोसा, बोले- आज का दौर भारत के लिए स्वर्ण युग

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Speech Live: आज हम सभी भारतवासी 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. हर ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण इमारत आजादी के रंग में रंग चुकी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार 11वीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस पर संबोधित कर रहे हैं. आइए जानते हैं क्या कुछ बोले पीएम मोदी.

 

देश का युवा धीरे-धीरे आगे बढ़ने में विश्वास नहीं रखताः मोदी

मेरे देश का युवा अब धीरे-धीरे चलने का इरादा नहीं रखता है. मेरे देश का युवा धीरे-धीरे आगे बढ़ने में विश्वास नहीं रखता है. मेरे देश का युवा छलांग लगाने के मूड में है, छलांग लगाने और कुछ हासिल करने के मूड में है. मैं कहना चाहूंगा कि यह भारत के लिए एक स्वर्ण युग है, अगर हम इसकी तुलना वैश्विक स्थिति से करें तो भी यह एक स्वर्ण युग है… हमें इस अवसर को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए. इस अवसर के साथ, अपने सपनों और संकल्पों के साथ, हम विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होंगे.

पीएम मोदी ने देश के लोगों को दिया ये भरोसा

पीएम मोदी ने कहा कि हमें एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी और हमने जमीन पर बड़े सुधार किए… मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता गुलाबी कागज के संपादकीय तक सीमित नहीं है. सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता किसी के लिए नहीं है.” कुछ दिनों की सराहना. हमारी रिफॉर्म प्रक्रिया किसी मजबूरी के तहत नहीं है, ये देश को मजबूत करने के इरादे से है. इसलिए, मैं कह सकता हूं कि रिफॉर्म्स का हमारा रास्ता एक प्रकार से ग्रोथ का ब्लूप्रिंट है , यह बदलाव केवल वाद-विवाद क्लबों, बौद्धिक समाजों और विशेषज्ञों के लिए चर्चा का विषय नहीं है…हमने राजनीतिक मजबूरियों के लिए ऐसा नहीं किया…हमारा एक ही संकल्प है- राष्ट्र प्रथम.

बैंकिंग सेक्टर को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में जो रिफॉर्म हुआ आप सोचिए बैंकिंग सेक्टर का पहले क्या हाल था, ना विकास होता था, ना विस्तार होता था, ना विश्वास बढ़ता था. हमने बैंकिंग सेक्टर में अनेक रिफॉर्म किए. आज विश्व के सबसे मजबूत बैंकों में हमारे बैंकों ने अपना स्थान बनाया. जब बैंकिंग मजबूत होती है तो अर्थव्यवस्था की ताकत भी बढ़ती है.

पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में आधुनिक प्रणाली बन रही है

पीएम मोदी ने कहा कि चाहे वह पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, एमएसएमई, परिवहन, खेती और कृषि क्षेत्र हों – हर क्षेत्र में एक नई आधुनिक प्रणाली बनाई जा रही है. हम एकीकरण द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं.

हमारे लिए नेशन फर्स्ट- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए नेशन फर्स्ट है. हम राजनीति में गुणा भाग नहीं करते. जरुरत पड़ने पर देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक भी करती है. जब लाल किले से कहा जाता है कि देश के 18,000 गांव में समय सीमा में बिजली पहुंचाएंगे, और वो काम हो जाता है तो भरोसा मजबूत हो जाता है.

देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक समय था कि लोग देश के लिए मरने के लिए प्रतिबद्ध थे. आज समय है देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता का…अगर देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता आज़ादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है.

वोकल फॉर लोकल पर भी बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमने ‘वोकल फॉर लोकल’ का मंत्र दिया. आज मुझे खुशी है कि वोकल फॉर लोकल आर्थिक व्यवस्था के लिए नया मंत्र बन गया है. हर जिला अपने उत्पाद पर गर्व करने लगा है.

ये भारत का स्वर्णिम युग है- PM मोदी

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि ये भारत का स्वर्णिम युग है. यह अवसर हमे जाने नहीं देना है. हर सेक्टर में नया आधुनिक सिस्टम बन रहा है. हमारे सीईओ दुनिया में अपनी धाक जमा रहे हैं. अंतरिक्ष सेक्टर पर भी हमारा जोर है. वो दिन दूर नहीं है जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा. विश्व के बहुत सारे उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं. मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीति निर्धारित करें, कानून-व्यवस्था के संबंध में उन्हें आश्वासन दीजिए.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This