पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, अब इन क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाएंगे भारत और बांग्लादेश

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Delhi: आज नई दिल्‍ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान भारत और बांग्‍लादेश ने कई क्षेत्रों में साझेदारी बढ़ाने का फैसला किया है. इससे दोनों देशों की दोस्‍ती अब रेलवे से लेकर डिजिटल स्‍क्रीन तक और समुद्र से लेकर आसमान तक एक नया आकार लेगी.

इन क्षेत्रों में बढ़ेगा सहयोग

बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना से द्विपक्षीय वार्ता करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बड़ा ऐलान किया है. इसके अनुसार भारत बांग्लादेश में बेहतर रेलवे कनेक्टिविटी, डिजिटलीकरण और समुद्र से लेकर आसमान तक के सुरक्षा को मजबूती देने का साथी बनेगा. पीएम मोदी ने बांग्लादेश के साथ व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर वार्ता शुरू करने पर सहमति जताई और समग्र संबंधों को और गहरा करने के लिए भविष्योन्मुखी दृष्टिपत्र तैयार किया.

बांग्लादेश, भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार…

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश, भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार है और नई दिल्ली उसके साथ अपने रिश्‍तो को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है. उन्होंने शेख हसीना की मौजूदगी में कहा कि भारत-बांग्लादेश के बीच नए क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक भविष्योन्मुखी दृष्टिपत्र तैयार किया गया है. दोनों पक्षों ने रेलवे कनेक्टिविटी, डिजिटल और समुद्री क्षेत्र हित अन्य क्षेत्रों में संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए. द्विप‍क्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों ने ‘‘हरित साझेदारी’’ के लिए साझा दृष्टिपत्र को अंतिम रूप दिया.

दोनों पीएम का संयुक्‍त बयान

दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग और समुद्री अर्थव्यवस्था पर समझौते को खास माना जा रहा है. मीडिया से बात करते हुए मोदी ने कहा कि दोनों पक्ष आर्थिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) पर चर्चा शुरू करने को सहमत हुए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी व्यापक बातचीत हुई. पीएम मोदी ने कहा कि ‘‘हम हिंद प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने के बांग्लादेश के फैसले का स्वागत करते हैं.’ कि भारत बांग्लादेश के साथ संबंधों को महत्व देता है और बांग्लादेश, भारत की पड़ोसी पहले नीति, एक्ट ईस्ट नीति, सागर नीति और हिंद-प्रशांत दृष्टिकोण के केन्द्र में है. बांग्‍लादेशी पीएम हसीना ने कहा कि भारत हमारा अहम पड़ोसी और परखा हुआ मित्र है और ढाका, नयी दिल्ली के साथ अपने रिश्‍ते को काफी महत्व देता है.

ये भी पढ़ें :- कश्मीर को लेकर पाकिस्तान ने उगला जहर, तो भारत ने लताड़ा, कहा- पाकिस्तान आतंकवाद का निर्यातक

Latest News

अमेरिकी मध्यस्थता में खत्म हो सकती है जंग! इजराइली बंधकों को रिहा करेगा हमास

Gaza War: आतंकी संगठन हमास और इजरायल की जंग अभी थमा नहीं है, लेकिन इसके खत्म होने की आहट...

More Articles Like This