International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने दिया बड़ा संदेश, बोले- “योग हमें अतीत के बोझ को ढोए बिना…”

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

International Yoga Day 2024: पूरे भारत सहित पूरी दुनिया में आज, 21 जून को योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में आयोजित किए जा रहे योग कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र में योगाभ्यास किया. इसके साथ ही उन्‍होंने समारोह को संबोधित भी किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया योग की शक्ति को मानती है. विश्व योग को वैश्विक भलाई के लिए एक शक्तिशाली एजेंट के रूप में देखता है. यह लोगों को अतीत के बोझ को ढोए बिना वर्तमान में जीने में मदद करता है.

योग को वैश्विक भलाई के एक शक्तिशाली एजेंट के रूप में देख रहा ‘विश्व

पीएम मोदी ने आगे कहा, योग ने लोगों को यह एहसास दिलाया है कि उनका कल्याण उनके आसपास की दुनिया के कल्याण से जुड़ा हुआ है. उन्‍होंने कहा कि ‘विश्व योग को वैश्विक भलाई के एक शक्तिशाली एजेंट के रूप में देख रहा है. योग हमें अतीत के बोझ को ढोए बिना वर्तमान क्षण में जीने में मदद करता है. पीएम मोदी ने कहा कि जब हम अंदर से शांत होते हैं, तो हम दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव भी डाल सकते हैं. योग समाज में सकारात्मक बदलाव के नए तरीके बना रहा है.

लगातार बढ़ रही है योग करने वालों की संख्या

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भर में योग करने वालों की संख्या हर दिन बढ़ रही है और यह दिनचर्या उनके दैनिक जीवन का हिस्सा बनती जा रही है. उन्‍होंने कहा कि योग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. मैं जहां भी जाता हूं, शायद ही कोई (अंतरराष्ट्रीय) नेता हो जो मुझसे योग के लाभों के बारे में बात न करता हो. पीएम ने आगे कहा कि कई देशों में योग लोगों के दैनिक जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है. ध्यान का यह प्राचीन रूप वहां तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. पीएम ने कहा कि योग के वैश्विक प्रसार ने इसके बारे में धारणा में बदलाव किया है क्योंकि अधिक लोग इसके बारे में प्रमाणिक जानकारी प्राप्त करने के लिए भारत की यात्रा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम अब उत्तराखंड और केरल जैसे राज्यों में योग पर्यटन देख रहे हैं. लोग भारत आ रहे हैं क्योंकि उन्हें प्रामाणिक योग देखने को मिलता है.

योग केवल ज्ञान ही नहीं, बल्कि विज्ञान भी है

पीएम मोदी ने कहा कि लोग अब फिटनेस के लिए निजी योग प्रशिक्षकों को नियुक्त कर रहे हैं और कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए मन और शारीरिक फिटनेस कार्यक्रमों में योग को शामिल कर रही हैं. इसने आजीविका के नए रास्ते खोले हैं. उन्‍होंने कहा, योग आज लोगों के सामने आने वाली कई समस्याओं का समाधान प्रदान करता है. योग केवल ज्ञान ही नहीं, बल्कि विज्ञान भी है. सूचना क्रांति के इस युग में सूचना स्रोतों की बाढ़ आ गई है और मानव मन के लिए एक विषय पर ध्यान केंद्रित करना एक चुनौती है. इसका समाधान भी योग में है. क्योंकि, यह मन को केंद्रित करने में मदद करता है.

सेना से लेकर खेल जगत तक की दिनचर्या का हिस्सा बना योग

पीएम मोदी ने कहा, सेना से लेकर खेल जगत तक ने योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है. प्रधानमंत्री ने कहा, अंतरिक्ष यात्रियों और अंतरिक्ष परियोजनाओं पर काम करने वाले लोगों को भी योग का प्रशिक्षण दिया जाता है. क्योंकि, इससे उत्पादकता के साथ-साथ सहनशीलता भी बढ़ती है. उन्होंने आगे कहा, कई जेलों में कैदियों को भी योग सिखाया जाता है ताकि वे सकारात्मक चीजें सोच सकें.

बारिश के चलते समारोह स्थल में हुआ बदलाव

पहले मुख्य समारोह का आयोजन डल झील के किनारे स्थित एसकेआईसीसी के परिसर में होना तय था. लेकिन, सुबह हुई तेज बारिश के कारण समारोह को एसकेआईसीसी के हॉल में शिफ्ट किया गया. ऐसे में कार्यक्रम करीब 1 घंटे की देरी से शुरू हुआ. हालांकि, समारोह के शुरू होने के साथ ही कुदरत भी मेहरबान हुई और बारिश रुकी. इसके बाद डल झील के किनारे उपस्थित लोगों ने पीएम मोदी के साथ योग कर यादगार पलों के साक्षी बने.

यह भी पढ़े: International Yoga Day 2024: श्रीनगर में हजारों लोगों के साथ PM ने किया योगासन, कश्मीरी महिलाओं संग ली सेल्फी

Latest News

Ghazipur News: हथियारमठ पहुंचे RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, पीठाधीश्वर भवानीनन्दन यति जी महाराज ने किया स्वागत

Ghazipur News:  आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) आज, 1 जुलाई को दोपहर करीब 1:00 बजे एक दिवसीय...

More Articles Like This