भारतीय इतिहास में पहली बार, महिला IRS अधिकारी ने बदला जेंडर, नए नाम पर सरकार ने लगा दी मुहर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

IRS Officer Gender Change:  हैदराबाद में एक महिला आईआरएस अधि‍का‍री (IRS Officer) एम अनुसूया जेंडर चेंज कराकर पुरुष बन गई है. साथ ही उन्‍होंने अपना नाम बदलकर एम अनुकाथिर सूर्या रख लिया है. उन्‍होंने सरकार से अपना नाम बदलने की गुहार लगाई थी, जिसे सरकार में भी मंजूरी दे दी है. 9 जुलाई को इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है. अब से सभी सरकारी कागजातों में वह पुरुष होंगी. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 10 साल से केस चल रहा था. सु्प्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि जेंडर पहचान हर मनुष्‍य की अपनी व्‍यक्तिगत इच्‍छा है. बता दें कि भारत के सिविल सेवा इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई महिला अधिकारी पुरुष बन गई है.  आइए जानते हैं कि आईआरएस अधिकारी के बारे में…

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

हैदराबाद में केंद्रीय कस्टम एवं सर्विस टैक्स अपीलेंट ट्रिब्यूनल में जॉइंट कमिश्नर  (CESTAT) के पद पर तैनात महिला आईआरएस अधिकारी लिंग बदलने के बाद फिर से नौकरी पर वापस आ गई हैं. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने अपने एक ऑर्डर में इसकी जानकारी दी है. इस आदेश में कहा गया है कि “हैदराबाद में CESTAT के मुख्य आयुक्त के रूप में तैनात एम अनुसूया को अगले मंगलवार से एम अनुकाथिर सूर्या के नाम से जाना जाएगा. एम अनुकाथिर सूर्या 2013 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं. 11 वर्ष नौकरी करने के बाद उन्होंने अपना जेंडर चेंज कराया है.

किस बैच की आईआरएस अधिकारी

महिला 2013 बैच की आईआरएस अधिकारी हैं. उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक दिसंबर 2013 से मार्च 2018 तक वे चेन्नई के तमिलनाडु में असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर तैनात थी. उसके बाद अप्रैल 2018 से दिसंबर 2023 तक तमिलनाडु में ही वह डिप्टी कमिश्नर के पद पर रहीं. जनवरी 2023 में वो हैदराबाद में ज्वाइंट कमिश्ननर के पद की तैनात हुई. तब से वह इस पद पर तैनात हैं.

कहां से की है पढ़ाई?

महिला आईआरएस एम अनुसूया मदुरै के रहनी वाली हैं. उन्‍होंने चेन्नई के मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में बैचलर डिग्री हासिल की है. ​​उन्होंने भोपाल के नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी से साइबर लॉ और साइबर फोरेंसिक में पीजी डिप्लोमा किया हैं. उनके फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक, उन्होंने एमआईटी, अन्ना विश्वविद्यालय से भी पढ़ाई की है.

ये भी पढ़ें :- ICC Award: बुमराह-मंधाना बनें प्लेयर ऑफ द मंथ, पहली बार एक ही देश के 2 खिलाड़ियों को मिला ये अवॉर्ड

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This