Israel Hezbollah Tension: कभी भी शुरू हो सकता है हिजबुल्लाह और इजराइल में युद्ध, इन देशों ने बुलाए अपने नागरिक

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hezbollah Tension: हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच तनाव अपने चरम पर है. दोनों देशों के बीच कब जंग शुरू हो जाए इसका कोई अंदाजा नहीं है. इजराइल और लेबनान में क्या होने वाला है, इसको लेकर पूरी दुनिया में चिंता है. हिजबुल्लाह और इजराइल की तनातनी कभी भी युद्ध में तब्दील हो सकती है. दुनियाभर के कई देशों ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने के लिए कहा है.

हिजबुल्लाह को होगा भारी नुकसान

बता दें कि इजराइल के रक्षा मंत्री ने वाशिंगटन में कहा, “उनका देश लेबनान में युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन कूटनीति विफल होने पर हिजबुल्लाह को भारी नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार है.” उन्होंने कहा, “हिजबुल्लाह अच्छी तरह से समझता है कि अगर युद्ध शुरू हुआ तो हम लेबनान में भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं.”

माना जा रहा है कि इजराइल के उत्तरी बॉर्डर पर कभी भी जंग भड़क सकती है. हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच जंग को देखते हुए दुनिया भर के करीब 10 देशों ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने के लिए कहा है. जर्मनी एंबेसी ने अपनी वेबसाइट पर एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि जल्द से जल्द जर्मन नागरिक लेबनान छोड़ दें, अगर हालात बिगड़ते हैं तो एयर ट्रैफिक रुक जाएगा ऐसे में नागरिकों को निकाल पाना हमारे लिए मुश्किल होगा.

इन देशों ने बुलाए अपने नागरिक

दोनों देशों के बीच तनातनी को देखते हुए नीदरलैंड के विदेश मंत्रालय ने कहा, “डच नागरिक लेबनान की यात्रा करने से बचें और वहां रहने वाले नागरिक जल्द वहां से बाहर निकलें.” मंत्रालय ने ये भी बताया कि अभी कमर्शियल फ्लाइट्स सामान्य रूप से चल रही हैं. वहीं, अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जॉन किर्बी ने मीडिया से कहा, “हम लेबनान के साथ तीसरी जंग को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, हम चाहते हैं कि जंग के लिए एक और मोर्चा न खुले.”

ज्ञात हो कि हिजबुल्लाह के साथ बढ़े तनाव के बीच इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट वाशिंगटन यात्रा पर हैं. जहां उन्होंने अमेरिकी अधिकारियों के साथ हिजबुल्लाह के खतरे से निपटने के लिए बैठकें की हैं. वहीं, इजराइल के उत्तरी बॉर्डर पर तनाव को देखते हुए कुवैत, कनाडा, उत्तर मैसेडोनिया आदि देशों ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने का निर्देश दिया है.

Latest News

Amarnath Yatra: आज के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित, नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन; जानिए वजह

Amarnath Yatra: अगर आप बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो यह खबर...

More Articles Like This