Jammu To Vaishno Devi: जम्मू से वैष्णो देवी धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, भक्त प्रसन्न

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Jammu To Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है. माता वैष्णो देवी धाम के लिए जम्मू हवाई अड्डे से सीधी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई है. मंगलवार को पहली उड़ान भरी गई. जम्मू हवाई अड्डे से दो हेलीकॉप्टर माता वैष्णो देवी धाम में बने सांझी छत के पंछी हेलीपैड पर उतरे. इन दो हेलीकॉप्टर में नौ श्रद्धालु मां शेरावाली के दर्शन के लिए पहुंचे.

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भक्तों का किया स्वागत
इस दौरान भक्तों की खुशी देखते ही बन रही थी. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग व अन्य अधिकारियों ने भक्तों का स्वागत करते हुए उन्हें माता रानी की चुनरी भेंट स्वरूप प्रदान की.

10 मिनट में मां के दरबार में पहुंचे भक्त, जाहिर की खुशी
चेहरे पर खुशी लिए भक्तों ने बताया कि वह जम्मू से सीधा माता वैष्णो देवी दरबार में 10 मिनट में ही पहुंच गए. इस यात्रा से वे बेहद खुश हैं. वे खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि माता के दरबार में शुरू हुई इस सेवा में सबसे पहले उन्हें शामिल होने का सौभाग्य मिला.

हेलीकॉप्टर सेवा से समय की होगी बचत
यह हेलीकॉप्टर सेवा उन तीर्थयात्रियों के लिए अधिक लाभदायक है, जो एक दिन में माता के दर्शन कर वापस लौटना चाहते हैं. इस हेलीकॉप्टर सेवा से भक्तों के समय की काफी बचत होगी.

कहां से करनी है बुकिंग
श्रद्धालु श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट http://maavaishnodevi.org के माध्यम से हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग कर सकेंगे और इसके साथ मिल रही सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

अभी बोर्ड ने शुरू किए हैं दो पैकेज
श्राइन बोर्ड की तरफ से अभी जम्मू से वैष्णो देवी धाम के लिए दो पैकेज पेश किए गए हैं. पहला पैकेज 35 हजार रुपये प्रति व्यक्ति का है, जिसमें उसी दिन वापसी होगी. इसे सेम डे रिटर्न यानी एसडीआर पैकेज नाम दिया गया है. दूसरा 60 हजार रुपये प्रति व्यक्ति का पैकेज है. इस पैकेज में अगले दिन वापसी होगी. इसे नेक्स्ट डे रिटर्न यानी एनडीआर पैकेज नाम दिया गया है.

पैकेज के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं
एसडीआर पैकेज में भक्तों को बैटरी कार सेवा, प्राथमिकता दर्शन, भैरों जी रोपवे सेवा, जलपान और पंचमेवा प्रसाद दिया जाएगा. वहीं, एनडीआर पैकेज में एसडीआर की सभी सुविधाओं के अलावा भवन में आवास और अटका आरती में बैठने का अवसर दिया जाएगा और अगले दिन वापसी होगी.

जाने जम्मू से कटड़ा के बीच कितनी है दूरी
सड़क मार्ग से जम्मू से कटड़ा के बीच की दूरी करीब 43 किलोमीटर है. बस और से इस सफर को एक से दो घंटे में तय किया जा सकता है, जबकि हेलीकॉप्टर से 10 मिनट में ही यह सफर तय हो जाएगा. उल्लेखनीय है कि हेलीकॉप्टर सेवा वर्तमान में केवल कटड़ा से सांझी छत के बीच उपलब्ध है, जिसका एक तरफ का किराया 2100 रुपये प्रति व्यक्ति है.

जम्मू संभाग के रियासी जिले की धर्मनगरी कटड़ा की त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित माता वैष्णो देवी का मंदिर जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक पूजनीय स्थलों में से एक है. मां के दर्शन-पूजन के लिए यहां सालाना लगभग एक करोड़ भक्त पहुंचते हैं. हेलीकॉप्टर सेवा शुरु होने से भक्तों में खुशी हैं.

Latest News

लखनऊ हवाई अड्डे ने सफाई के लिए तैनात किए रोबोट

UP News: चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रिय हवाई अड्डे ने सफाई के लिए इंटेलिजेंट क्लीनिंग रोबोट के बेड़े की तैनाती...

More Articles Like This