J&K Weather: प्रदेश में बर्फबारी और बारिश, हाईवे बंद, 20 तक ऑरेंज अलर्ट

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

J&K Weather: सोमवार को भी जम्मू-कश्मीर में मौसम बिगड़ा हुआ है. प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है. इससे तापमान में गिरावट आई है. तेज हवाओं के साथ जम्मू शहर में भी बूंदाबांदी का क्रम जारी है. रामबन के मेहाड़ में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर मलबा गिरने से मार्ग को बंद कर दिया गया है.

एक बार फिर प्रदेश में मौसम खराब होने से तापमान गिर गया
मालूम हो कि एक सप्ताह कड़ाके की धूप के बाद रविवार की सुबह से एक बार फिर प्रदेश में मौसम खराब होने से तापमान गिर गया है. जम्मू संभाग के सभी मैदानी भागों में दिनभर रुक-रुककर बारिश के साथ तेज हवा से ठिठुरन बढ़ गई है. श्रीनगर सहित ऊंचे पहड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई.

बीआरओ की तरफ से बर्फ हटाने का काम शुरू
इससे जन-जीवन प्रभावित होने के साथ ही यातायात पर भी प्रभाव दिख रहा है. बर्फबारी के चलते श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है. बीआरओ की तरफ से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने 20 फरवरी तक यलो अलर्ट जारी कर सामान्य से ज्यादा बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की है. लोगों को मौसम एडवाइजरी के अनुसार ही यात्रा करने की सलाह दी गई है.

दूर-दराज के क्षेत्रों से जोड़ने वाले कई मार्ग बंद
जानकारी के मुताबिक, सुबह कश्मीर के गुलमर्ग, गुरेज, जोजिला, बालटाल, सोनमर्ग, उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा, पुंछ जिले में पीर पंजाल रेंज और राजोरी के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई. इसक के साथ ही जम्मू, कठुआ, सांबा, उधमपुर जैसे मैदानी इलाकों में हलकी बारिश हुई. बर्फबारी के कारण मुख्य घाटी को कुपवाड़ा जिले के माछिल, बांदीपोरा जिले के गुरेज और गांदरबल जिले के सोनमर्ग जैसे दूर-दराज के क्षेत्रों से जोड़ने वाले कई मार्ग बंद हो गए हैं.

कश्मीर के शोपियां जिले को जम्मू संभाग के राजोरी-पुंछ इलाके से जोड़ने वाले मुगल मार्ग भी बर्फबारी की वजह से बंद हो गया है. मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, रविवार को श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा, जबकि अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. 19 फरवरी से अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा, जबकि इसी अवधि में अधिकतम तापमान 5-8 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This