Ancient cities: अमेजन फारेस्ट में मिला न्यूयॉर्क जैसा विशाल प्राचीन शहर!

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ancient cities: अमेज़ॅन फॉरेस्ट में अब तक पाए गए पूर्व-हिस्पैनिक शहरों के सबसे बड़े और सबसे पुराने नेटवर्क की खोज की है, जिससे किसानों की 2,500 साल पुरानी खोई हुई सभ्यता का पता चलता है. हालाँकि, शोधकर्ताओं की एक फ्रांसीसी नेतृत्व वाली टीम ने सड़कों से जुड़ी पांच बड़े शहरों सहित 20 बस्तियों को उजागर करने के लिए ऊपर से ली गई लेजर-मैपिंग तकनीक के साथ-साथ पुरातात्विक उत्खनन का भी उपयोग किया है.

25 साल पहले मिले थे प्रमाण
स्टीफन रोस्टेन, फ्रांस के सीएनआरएस अनुसंधान केंद्र के पुरातत्वविद् और एक नए अध्ययन के प्रमुख लेखक ने बताया. रोस्टेन ने कहा, इस शहरी विकास का पैमाना – जिसमें मिट्टी के घर, औपचारिक इमारतें और कृषि जल निकासी शामिल हैं – अमेज़ॅन में पहले कभी नहीं देखा गया है. उन्होंने कहा, “यह सिर्फ एक गांव नहीं है, बल्कि एक संपूर्ण परिदृश्य है जिसे पालतू बनाया गया है.”

रोस्टेन ने कहा कि उन्हें इस खोई हुई सभ्यता के पहले निशान 25 साल पहले मिले थे, जब उन्होंने इस क्षेत्र में सैकड़ों टीले देखे थे. 2015 में, शोधकर्ताओं की उनकी टीम ने लिडार नामक लेजर तकनीक का उपयोग करके इस क्षेत्र में उड़ान भरी, जिससे वैज्ञानिकों को जंगल की छतरी के माध्यम से देखने की अनुमति मिली जैसे कि “अगर हमने सभी पेड़ों को काट दिया है,” रोस्टेन ने कहा.

न्यूयॉर्क की तरह है
उन्हें 6,000 से अधिक मिट्टी के टीले, आयताकार मिट्टी के मंच मिले जो “उपानो लोगों” के लिए घरों के आधार के रूप में काम करते थे. रोस्टेन ने कहा, फर्श पर, शोधकर्ताओं को “सभी घरेलू अवशेष मिले जो एक घर में देखे जा सकते हैं – फायरप्लेस, मकई से बने बियर के लिए बड़े सिरेमिक जार, पीसने वाले पत्थर, बीज, उपकरण.” उल्लेखनीय रूप से, सभी शहर बड़ी, सीधी सड़कों से घिरे हुए हैं – “बिल्कुल न्यूयॉर्क की तरह,”

उन्होंने कहा. कुछ शहरों में एक बड़ी केंद्रीय गली होती है जहां आसपास के गांवों के लोग इकट्ठा होते हैं, रोस्टेन ने कहा, इन सड़कों की तुलना आधुनिक मेक्सिको के प्राचीन टियोतिहुआकन शहर से की जाती है. रोस्टेन ने अनुमान लगाया कि ऐसे औपचारिक कार्यक्रमों में कई हजार लोग शामिल हो सकते हैं, हालांकि इस क्षेत्र में कितने लोग रहते थे, इसका अनुमान लगाने के लिए आगे का विश्लेषण किया जा रहा है.

रोमन साम्राज्य में शुरू हुआ था
माना जाता है कि पहले टीले का निर्माण रोमन साम्राज्य के समय, 500 ईसा पूर्व और 300-600 ईस्वी के बीच शुरू हुआ था. गुरुवार को साइंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अमेज़ॅन में खोजे गए अन्य बड़े गांव 500-1,500 ईस्वी के बीच के हैं. लेकिन शहरों का यह नेटवर्क “बहुत पुराना और बहुत बड़ा है,” रोस्टेन ने कहा. खोज से पता चलता है कि “अमेज़ॅन में न केवल शिकारी-संग्रहकर्ता थे, बल्कि जटिल, शहरी आबादी भी थी.”

रोस्टेन ने कहा कि “एक निश्चित पश्चिमी अहंकार” ने लंबे समय से इसे असंभव माना था कि – यूरोपीय उपनिवेशीकरण से पहले – अमेज़ॅन में लोग ऐसे जटिल समाज का निर्माण करने में सक्षम थे. “अब अमेज़ॅन के लोगों के इस अपमानजनक दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करने का समय आ गया है.”

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This