Labour Day: ऐसे खास मौके जब पीएम मोदी ने किया श्रमिकों का सम्मान, कभी फूलों की बारिश तो कभी धुले उनके पैर!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

1 May Labour Day: विश्व भर में आज यानी 1 मई को मजदूर/श्रमिक दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है कि दुनिया भर के मजदूरों की हक की आवाजों को बुलंद करना. दुनिया में तो इसको 1 मई 1889 से मनाया जाता है. वहीं, भारत में इस खास दिन को मनाने की शुरुआत 1 मई, 1923 से हुई थी. भारत में भी इस खास दिन को मनाने की परंपरा है. श्रमिको के सम्मान की बात करें तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई बार मजदूरों का सम्मान किया है.

कई मौकों पर पीएम मोदी को मजदूरों का सम्मान करते देखा गया है. कई बार देखने को मिला है कि पीएम मोदी ने श्रमिकों पर फूल बरसाए और पैर भी धुले हैं. पीएम मोदी ने श्रमिकों को कई अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में बुलाया है और सम्मानित किया. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खास मौकों के बारे में…

पीएम मोदी ने धुले थे श्रमिकों के पैर

जानकारी दें कि वर्ष 2019 में प्रयागराज में अर्धकुंभ का भव्य आयोजन किया गया था. इस आयोजन के बाद पीएम मोदी ने सफाई कर्मचारियों के पांव धुले थे. दरअसल, इसको लेकर पीएम मोदी का कहना था कि स्वच्छ कुंभ के आयोजन में इन सफाई कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान था. कहा जा रहा था कि पीएम के ऐसा करने के पीछे लोगों के मन में सफाई करने वाले कर्मचारियों के प्रति सोच बदलने का संदेश देना था. प्रधानमंत्री के इस कदम का लोकसभा चुनाव में असर देखने को भी मिला था.

मजदूरों पर हुई फूलों की बारिश

वहीं, साल 2021 दिसंबर के महीने में पीएम मोदी ने काशी कॉरिडोर के निर्माण में लगे श्रमिकों के ऊपर फूल बरसाए थे. पीएम मोदी ने खास अंदाज में मजदूरों का सम्मान किया था. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने उनके साथ लंच भी किया था. इसके बाद पीएम मोदी ने श्रमिकों के साथ फोटो सेशन भी करवाया. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के लिए अलग कुर्सी रखी गई थी, हालांकि वह कुर्सी पर नहीं बैठे और श्रमिकों के साथ जमीन पर बैठकर फोटो क्लिक करवाई.

जब श्रमिकों को बनाया विशेष अतिथि

जानकारी दें कि हाल ही में देश की नई संसद का निर्माण कार्य पूरा हुआ. नए संसद के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने इसका निर्माण करने वाले श्रमिकों से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने वहां निर्माण में लगे 11 श्रमिकों को सम्मानित भी किया था. इसी के साथ सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत कर्तव्य पथ का निर्माण करने वाले मजदूरों को पीएम मोदी ने 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर भी बुलाया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस के सम्मान के बाद श्रमिकों के पास जाकर उनका सम्मान और अभिवादन किया था.

अयोध्या में भी श्रमिकों का सम्मान

ज्ञात हो कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इस मंदिर का निर्माण करने वाले श्रमिकों को भी प्रधानमंत्री ने सम्मनित किया था. पीएम नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के आयोजन के बाद मंदिर का निर्माण करने वाले श्रमिको का सम्मान किया था. इसी के साथ उनपर फूलों की बारिश की थी.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: इस खास मुहूर्त में पीएम मोदी दाखिल करेंगे नामांकन, तारीख आई सामने!

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This