Ladakh Tunnel: भारत ने चीन को दी टेंशन, लद्दाख में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा सुरंग

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ladakh Tunnel: भारत के लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग का काम शुरू हो गया है. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कारगिल पहुंचे, जहां उन्‍होंने सुरंग बनाने के लिए पहला विस्फोट किया. इस सुरंग के माध्‍यम से हिमाचल प्रदेश और केंद्र-शासित प्रदेश लद्दाख के बीच हर मौसम में कनेक्टिविटी सुविधा में मदद मिलेगी.

Ladakh Tunnel: दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग

बता दे कि निर्माण पूरा होने के बाद यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी. कारगिल में शिंकुन ला सुरंग परियोजना के तहत इस सुरंग का निर्माण किया जा है. इस परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है. इसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर करीब 15,800 फुट की ऊंचाई पर किया जाएगा.

पीएमओ के अनुसार, शिंकुन ला सुरंग हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज एंव कुशल आवाजाही सुनिश्चित करने के साथ ही लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी.

पहुंच का सबसे छोटा मार्ग

उन्‍होंने बताया कि परियोजना पूरी होने पर सेना और हथियार पूरे साल हर मौसम में लद्दाख में ले जाना आसान होगा. वहीं, भारत और चीन के बीच लगातार सीमा विवाद बना हुआ है. ऐसे में इस सुरंग के निर्माण से सेना को एक नया आत्मविश्वास मिलेगा. पीएमओ के अनुसार, लद्दाख के सीमावर्ती इलाकों में पहुंच का सबसे छोटा मार्ग होगा, जो एलएसी और एलओसी पर सेना को तुरंत पहुंचाने में मददगार होगी.

इसे भी पढें:- Israel: इजरायल में आतंकवाद भड़काने के आरोप में महिला गिरफ्तार, पास से बरामद हुआ हमास के समर्थन वाला ‘हार’

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतें हुई अपडेट, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This