वायनाड में भूस्खलन से तबाही ही तबाही, 24 लोगों की मौत, सैकड़ों लोग घायल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Landslide in Wayanad: केरल के वायनाड जिले में आज तड़के सुबह भारी भूस्खलन हुआ. इस भूस्खलन के कारण भारी तबाही मच गई. चारों ओर मलबा नजर आ रहा है. इस भूस्खलन में सैकड़ों लोगों के दबे होने की आशंका है. प्रभावित क्षेत्र में एसडीआरएफ और एनडीआरफ की टीमों को तैनात किया गया है और राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. इस आपदा से निपटने के लिए सेना ने भी मोर्चा संभाल रखा है. अभी तक 24 लोगों के शव बचावकर्मियों को मिले हैं और 100 से अधिक लोगों के घायल होने की की खबर है. एनडीआरएफ और सिविल डिफेंस की टीमें वहां मौजूद हैं; नौसेना की एक टीम भी जल्द ही वहां पहुंचेगी. इलाके में एक पुल भी बह गया है.

राहत और बचाव कार्य में जुटी भारतीय सेना ने कहा कि केरल के वायनाड में मेप्पाडी पंचायत में भूस्खलन की वजह से भारी नुकसान हुआ है. सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है.

जानिए क्या बोले राज्य के स्वास्थ्य मंत्री

वायनाड में हुए इस भूस्खलन को लेकर केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि भूस्खलन के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष खोला और आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. वैथिरी, कलपट्टा, मेप्पाडी और मनंतवडी अस्पताल को अलर्ट रखा गया है, जहां हर तरह की तैयारी कर ली गई है. रात में ही सभी स्वास्थ्यकर्मी सेवा के लिए पहुंच गए थे. वायनाड में स्वास्थ्यकर्मियों की और टीमें तैनात की जाएंगी.

यह भी पढ़ें: Train Accident: झारखंड में दर्दनाक ट्रेन हादसा, मुंबई-हावड़ा मेल की 18 बोगी डिरेल; देखिए भयावह मंजर

भारी बारिश के बाद भूस्खलन

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक कंट्रोल रूम खोला है और इमरजेंसी सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किए हैं. वायु सेना के कई हेलिकॉप्टर रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए लगाए गए हैं, हालांकि, भारी बारिश के कारण वह उड़ान नहीं भर पा रहे है. लगातार हो रही बारिश के कारण आज तड़के सुबह भूस्खलन की घटना सामने आई है. इस भूस्खलन से बारी तबाही देखने को मिली है.

इस हादसे के बाद केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “कल रात से वायनाड में कई भूस्खलनों के बारे में सुनकर दुख हुआ है. मैं राज्य सरकार से अपील करता हूं कि वह प्रभावित परिवारों तक जल्द से जल्द राहत पहुंचाए.”

पीएम मोदी ने दिया आश्वासन

वायनाड में हुई इस भीषण तबाही के बाद पीएम मोदी ने केंद्र से हर संभव मदद करने का भरोसा जताया. इसी के साथ उन्होंने मृतकों के लिए मुआवजे का ऐलान भी किया. पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं. प्रभावित सभी लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है. केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया.”

द प्रिंटलाइंस-

Latest News

हाईकोर्ट की नसीहत- जिला अदालतें जमानत देते समय न लगायें दुरूह शर्तें

Prayagraj: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला अदालतों द्वारा जेल से रिहाई में बाधा डालने वाली मनमानी जमानत शर्ते न लगाने...

More Articles Like This