लेफ्टिनेंट वीपीएस कौशिक बनें भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल, कई अहम पद पर कर चुके हैं काम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Adjutant General; Lt Gen VPS Kaushik: लेफ्टिनेंट जनरल वीपीएस कौशिक ने भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल के पद पर नियुक्ति ग्रहण कर ली है. शुक्रवार, 2 अगस्‍त को नियुक्ति ग्रहण करने पर उन्‍होंने राष्‍ट्रपति युद्ध स्‍मारक एनडब्‍ल्‍यूएम पर बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. बता दें कि इस पद को ग्रहण करने से पहले वीपीएस कैशिक त्रिशक्ति कोर में जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) के पद पर कार्यरत थे. सार्वजनिक सूचना महानिदेशालय के अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल वीपीएस कौशिक ने भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल का पदभार संभाल लिया है.

लेफ्टिनेंट विनोद नांबियार भारतीय सेना विमानन के महानिदेशक

लेफ्टिनेंट जनरल विनोद नांबियार ने भी भारतीय सेना विमानन के महानिदेशक और कर्नल कमांडेंट का पदभार संभाला. अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “लेफ्टिनेंट जनरल विनोद नांबियार ने आर्मीएविएशन के महानिदेशक और कर्नल कमांडेंट का पदभार संभाला. पदभार ग्रहण करने पर, उन्होंने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक एनडब्ल्यूएम में बहादुरों को श्रद्धांजलि दी. साथ ही सेना विमानन के सभी रैंकों को देश की सेवा में उसी जोश और उत्साह के साथ सेवा करते रहने के लिए प्रेरित किया.”

जानें कौन होते हैं एडजुटेंट जनरल ?

एडजुटेंट, यूनिट प्रशासन में कमांडिंग अधिकारी की मदद करता है और ज्यादातर सेना इकाई में मानव संसाधनों का प्रबंधन करता है.  भारतीय सेना में एडजुटेंट जनरल एक सीनियर पोस्ट है. इस पोस्ट का अधिकारी सेना से जुड़े कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर काम करता है. एडजुटेंट, यूनिट प्रशासन में कमांडिंग ऑफिसर की मदद करता है और अधिकतर सेना इकाई में मानव संसाधनों का प्रबंधन करता है. किसी भी विशेष काम के लिए टीम का गठन करना हो या एक से ज्यादा बटालियन के सैनिकों की टीम तैयार करनी हो.

ये काम एडजुटेंट जनरल के जिम्‍मे होते हैं. सैनिकों को मिलने वाली सुविधाएं और उनकी जिम्मेदारियां सुनिश्चित करना, सैनिकों में अनुशासन बनाए रखने के लिए नीतियां बनाना भी एडजुटेंट जनरल का काम है. एडजुटेंट जनरल, सेना या वायु सेना का सीनियर प्रशासनिक अधिकारी होता है जो सेना प्रमुख को रिपोर्ट करता है.

ये भी पढ़ें :– श्रीलंका ने इतने भारतीय मछुआरों को किया रिहा, कोलंबो से भेजे गए चन्नई

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This