Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं के लिए खुशी का दिन, आज खाते में आएंगे पैसे

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ की साय सरकार लगातार नई योजनाओं का ऐलान कर रही है. इस कड़ी में राज्य की साय सरकार ने महिलाओं के लिए ‘महतारी वंदन योजना’ का ऐलान किया था. इस योजना के तहत प्रदेश की सभी महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपए देने की तैयारी है. यानी हर महीने महिलाओं के खाते में 1 हजार रुपये आएंगे. इसकी पहली किस्त पीएम मोदी आज जारी करेंगे. डीबीटी के माध्यम से पैसा सीधे महिलाओं के खाते में आएंगे.

‘महतारी वंदन योजना’ के ऐलान के बाद से राज्य की महिलाएं खाते में पैसा आने का इंतजार कर रही थी. अब वो इंतजार समाप्त होने जा रहा है. आज 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में एक हजार रुपए जारी किया जाएगा. जानकारी के अनुसार पीएम मोदी वर्चुअली माध्यम से दोपहर 2 बजे राज्य की विवाहित महिलाओं के खाते में डीबीटी के जरिए ये राशि ट्रांसफर करेंगे.

जानिए क्या है योजना

दरअसल, छत्तीसगढ़ की साय सरकार ने महिलाओं के लिए ‘महतारी वंदन योजना’ चलाई है. इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर माह एक हजार रुपये दिए जाएंगे. महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी की घोषणा पत्र में भी था. माना जा रहा है कि भाजपा की वापसी कराने में इस योजना का ऐलान महत्वपूर्ण भूमिका में रहा है. वहीं, अब आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सरकार पहली किस्त जारी करके महिला वोटरों में अपनी पकड़ और ज्यादा मजबूत करने की कोशिश करेगी.

आज खाते में आएंगे पैसे

बता दें कि इस योजना की पहली किस्त 7 मार्च को राजधानी रायपुर के साइंस कॅालेज से महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी होने वाली थी. लेकिन तिथि में बदलाव किया गया. आज पीएम नरेंद्र मोदी महिलाओं के खाते में ‘महतारी वंदन योजना’ की पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे. इसी के साथ वह छत्तीसगढ़ की महिलाओं को संबोधित करेंगे.

योजना के पीछे का उद्देश्य

दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना चलाई जा रही है. इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त बनाना है. इस योजना के तहत हर महिला को 12 हजार रुपए सरकार सालाना देगी. यानी पात्र महिलाओं के खाते में हर महीने एक हजार रुपए भेजे जाएंगे. इस योजना के तहत 21 साल से लेकर 60 साल तक की पात्र महिलाओं को 1000 रुपए हर माह मिलेंगे. महतारी वंदन योजना के लिए 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं ने आवेदन किया था. इसमें से 70 लाख 14 हजार 581 महिलाओं के फॉर्म सिलेक्ट हुए हैं.

यह भी पढ़ें: PM Modi UP Visit: पीएम मोदी आज देंगे 42,000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, यूपी को आज मिलेंगे 5 नए हवाई अड्डे

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This